दसवीं – बारहवीं की परीक्षा के लिए इस वर्ष सीबीएसई जारी करेगा डिजिटल प्रवेश पत्र,कर सकेंगे डाउनलोड

नई दिल्ली 6 दिसम्बर। कोरोना काल में 10वीं व 12वीं बोर्ड के परीक्षार्थियों को संक्रमण से बचाने के लिए सीबीएसइ घर बैठे प्रवेशपत्र डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान करेगा. इसके लिए सीबीएसइ द्वारा डिजिटल प्रवेश पत्र जारी किया जायेगा. बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल के लॉग इन पर सीधा प्रवेश पत्र भेजा जायेगा. इसके बाद स्कूल द्वारा छात्रों को डिजिटल प्रवेश पत्र भेजा जायेगा.

स्कूल द्वारा अलग-अलग समय व अलग-अलग तिथि में छात्रों को प्रवेशपत्र के लिए स्कूल बुलाया जायेगा. वहीं जो छात्र स्कूल नहीं आना चाहते हैं वह वेबसाइट से प्रवेशपत्र डाउनलोड कर पायेंगे. इस बार छात्रों को प्रवेश पत्र पर हस्ताक्षर करवाने के लिए स्कूल आने की जरूरत नहीं होगी. स्कूल द्वारा यूजर आइडी और पासवर्ड के माध्यम से प्रवेश पत्र प्राप्त किया जायेगा.

सीबीएसइ 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र लेने में इस बार बदलाव किया गया है. इस बार प्रवेश पत्र प्राचार्य के डिजिटल हस्ताक्षर के साथ मिलेगा. इसके बाद छात्र और अभिभावक को हस्ताक्षर प्रवेशपत्र पर करना होगा. बोर्ड की मानें तो प्रवेश पत्र पर अब अभिभावक का हस्ताक्षर भी अनिवार्य कर दिया गया है.इस बार प्रवेशपत्र पर कोरोना संक्रमण से बचाव की जानकारी दी जायेगी. परीक्षा केंद्र पर छात्रों को कोरोना से बचने के लिए क्या सावधानी रखनी है, इसकी जानकारी रहेगी. केंद्र पर पहुंचने का समय, परीक्षा हॉल में जाने का समय, प्रश्न पत्र मिलने का समय आदि भी अंकित रहेगा. साथ में मास्क, हैंड सेनेटाइजर आदि की जानकारी रहेगी.

Spread the word