कैबिनेट मंत्री रामविचार नेताम ने विभागीय अधिकारियों की ली बैठक

शासकीय उद्यान रोपणी पोड़ीलाफा को मॉडल नर्सरी के रूप में विकसित करने के दिए निर्देश

विभागीय योजनाओं से आमजनों को प्राथमिकता से लाभान्वित करने हेतु किया निर्देशित

कोरबा 08 अक्टूबर 2024. छत्तीसगढ़ शासन के आदिम जाति विकास, अनुसूचित जाति विकास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक विकास, कृषि विकास एवं किसान कल्याण विभाग मंत्री श्री रामविचार नेताम ने अपने कोरबा प्रवास के दौरान कटघोरा विश्राम गृह में आदिम जाति विभाग, कृषि, उद्यानिकी सहित अन्य विभाग के अधिकारी की बैठक लेकर अधिकारियों से विभागीय कार्य के संबंध में चर्चा की गई एवं योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। इस अवसर पर सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग, उपसंचालक कृषि, जिला प्रबंधक छ.ग. राज्य बीज एवं कृषि विकास निगम, सहायक संचालक उद्यान एवं अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

मंत्री श्री नेताम द्वारा सभी विभागीय अधिकारियों को अपने कार्यालय के सामने विभिन्न योजनाओं की जानकारी बड़े बैनर पोस्टर में लगाने के लिए निर्देशित किया गया। जिससे ज्यादा से ज्यादा हितग्राहियों को योजनाओं की जानकारी एवं लाभ मिल सके। उन्होंने सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग को बालक व बालिकाओं के मॉडल छात्रावास के रूप में एवं डीएमएफ से निर्मित बिल्डिंग का लिस्ट बनाकर लोकार्पण कराने हेतु निर्देशित किया गया। उन्होंने कृषि विभाग अंतर्गत पीएम सम्मान निधि योजना के प्रगति पर संतोष जाहिर की गई। उपसंचालक कृषि द्वारा जिले में नए धान खरीदी केन्द्र के मांग के संबंध में कैबिनेट मंत्री को अवगत कराया गया।

मंत्री श्री नेताम ने उद्यान विभाग के समीक्षा करते हुए विकासखण्ड पाली के शासकीय उद्यान रोपणी पोड़ीलाफा को मॉडल नर्सरी के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए। साथ ही रोपणी में पानी, सूक्ष्म सिंचाई जैसे अन्य मूलभूत सुविधाओ का उचित व्यवस्था करने के लिए कहा। उनके द्वारा विकासखंड पाली में अदरक एवं हल्दी की खेती को बढ़ावा देने हेतु निर्देशित किया गया। उन्होंने बैगन की फसल को विल्ट बीमारी के प्रकोप से बचाने हेतु ग्राफ्टेड बैगन की खेती करने हेतु निर्देशित किया। साथ ही जिले में एप्पल बेर की खेती हेतु कलस्टर तैयार करने हेतु निर्देश दिए। इस दौरान सहायक संचालक उद्यानिकी विभाग द्वारा विभागीय योजनाओं की प्रगति के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि विकासखंड करतला में आम के पौधे का बहुत बड़ा क्षेत्र है एवं जिले में भिण्डी, बरबट्टी, बैगन की मुख्यतः खेती की जा रही है। आमजनो को विभागीय योजनाओं से प्राथमिकता से लाभान्वित किया जा रहा है।

Spread the word