विधायक रायमुनि भगत की टिप्पणी से क्रिश्चन समुदाय नाराज, कार्रवाई की मांग

जशपुर नगर। भाजपा की जशपुर विधायक रायमुनि भगत द्वारा ईसाई समुदाय के इष्ट प्रभु यीशु को लेकर की गई टिप्पणी के बाद जिले के शांत सियासत में हलचल मच गई है। इस मामले को लेकर जिले के ईसाई समुदाय तो भड़का ही हुआ है साथ ही साथ ईसाई समुदाय से विधायक रहे पूर्व संसदीय सचिव यू डी मिंज ने भी कड़ी आपत्ति जताई है और विधायक के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की है।

हाल ही में एक कार्यक्रम में विधायक जशपुर विधायक रायमुनि भगत धर्मांतरण को लेकर भाषण दे रही थी इसी दौरान उन्होंने प्रभु यीशु को लेकर कुछ ऐसी टिप्पणी कर दी कि जिले की राजनीति में एकबारगी उबाल आ गया है।

इस मामले को लेकर सबसे पहले हरमोन कुजूर नाम के एक व्यक्ति ने विधायक द्वारा दिये गए उद्बोधन को अक्षरशः लिखलर आस्ता थाने में शिकायत किया है ।उसने विधायक पर धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया है और विधायक के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की मांग की है। इसके बाद बुधवार को कुनकुरी के पूर्व विधायक यू डी मिंज ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी किया है। जारी प्रेस विज्ञप्ति में उन्होंने विधायक के इस भाषा को अमर्यादित और असंवैधानिक बताते हुए कहा है कि विधायक के विरुद्ध कार्रवाई होनी चाहिए।

पूर्व संसदीय सचिव यू. डी. मिंज ने जशपुर विधायक रायमुनि भगत के ईसा मसीह के ऊपर दिए गए बयान की कड़ी निंदा की है उन्होंने कहा कि एक विधायक होते हुए भी उन्होंने दूसरे धर्म के ईष्ट के ऊपर शर्मनाक बयान दिया है। जशपुर एक बेहद शांत जिला है जहां सभी जाति और धर्म के लोग मेल प्रेम से निवास करते हैं। सभी धार्मिक उत्सव मिल जुल कर मनाते हैं। उन्होंने कहा कि धर्मानद्धता फैलाने के लिए भाजपा विधायक ईसाई धर्म के साथ ईसा मसीह जी पर स्तर हीन बयान देकर अपने आप को बड़ा नेता बनने का प्रयास कर रही है हम इस बयान कि कड़ी शब्दों में निंदा करते है।

पूर्व विधायक ने आगे कहा कि सत्ता के नशे में चूर विधायक रायमुनी भगत यह भूल गई है कि इस देश सब धर्म को मानने वालों को रहने का अधिकार है और संविधान में सभी धर्म को सामान अवसर है लेकिन भाजपा का काम ही धार्मिक उन्माद फैला कर वोट हासिल करो यही जशपुर जशपुर विधायक कर रहीं है जो कि उनकी अपरिस्कृत और घटिया मानसिकता परिचायक है. उन्हें राजनीती करना है करें लेकिन अपने गिरते ग्राफ को बचाने के लिए धर्म का आड़ लेना कायरता और विकृत मानसिकता को दिखाता है

श्री मिंज ने कहा कि रायमुनि भगत ने ईसा मसीह पर अमर्यादित टिप्पणी से स्वयं मुझे तथा हमारी समुदाय की आस्था एवं विश्वास को गहरा एवं गंभीर चोट पहुँचा है। एक संवैधानिक पद पर होकर उनसे ऐसे वक्तब्य की उम्मीद नहीं था। उन्होंने कहा कि विधायक रायमुनि भगत ने ईसा मसीह पर अमर्यादित टिप्पणी किसी धार्मिक कार्यक्रम में नहीँ कही है बल्कि उन्होंने शासकीय कार्यक्रम में अपनी इमेज़ बढ़ाने के लिए की है जिसके लिए हम उनपर कारवाई की माँग करते है।

पूर्व विधायक यू डी मिंज ने श्रीमती रायमुनी भगत, विधायक जशपुर द्वारा जानबूझकर ईसाईयों के धर्म और धार्मिक विश्वासों पर गलत टिप्पणी कर ईसाइयों के विश्वास का साशय अपमान करके उनकी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचाने के उद्देश्य से ऐसा दुर्भावनापूर्ण भाषण देने का कृत्य किया गया है। श्रीमती रायमुनी भगत, विधायक जशपुर के इस भाषण से ईसाईयों के धर्म और धार्मिक विश्वासों का अपमान हुआ है और मेरी धार्मिक भावना को गहरी ठेस पहुँची है। धर्म को लेकर किया गया यह टिप्पणी ईसाई समुदाय एवं अन्य समुदायों के मध्य शत्रुता एवं घृणा वैमन्सयता फैलाने का कार्य किया गया है। जोकि अपराध की श्रेणी में आता है।

ज्ञात हो कि जशपुर विधायक श्रीमती रायमुनी भगत द्वारा दिनांक 01 सितम्बर 2024 को ग्राम-ढंगनी, थाना-आस्ता, तहसील-मनोरा, जिला जशपुर (छ.ग.) में भुंईहर समाज के सामुदायिक भवन के भूमिपूजन के कार्यक्रम में दिये गये भाषण का वीडियो सोशल मीडिया व्हाट्सएप्प में वायरल हुआ है।

बताते चलें कि इस मामले में विधायक रायमुनि भगत की ओर से अभी तक कोई बयान जारी नहीं किया गया है वहीं कांग्रेस अब इस मुद्दे को उछालने में लग गई है। विधायक के भाषण को सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर खूब वायरल किया जा रहा है।

Spread the word