मोदी कैबिनेट ने लिया फैसला, बुजुर्गों को मिलेगा बड़ा लाभ

70 वर्ष से ऊपर के सभी बुजुर्गों को ‘आयुष्मान योजना’ में शामिल करने का फ़ैसला लिया

नई दिल्ली। कैबिनेट की बैठक में आज कई अहम फैसले लिए गए. इस दौरान 70 वर्ष से ऊपर के सभी बुजुर्गों को ‘आयुष्मान योजना’ में शामिल करने का फ़ैसला लिया गया. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इस फैसले का उद्देश्य 4.5 करोड़ परिवारों के 6 करोड़ वरिष्ठ नागरिकों को 5 लाख रुपये के मुफ्त स्वास्थ्य बीमा कवर से लाभान्वित करना है. सरकार ने कहा कि इस योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को एक नया अलग कार्ड जारी किया जाएगा।

कैबिनेट बैठक के बाद अश्विनी वैष्णव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रतिबद्धता जताई थी कि 70 वर्ष से अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिकों को आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना के तहत कवरेज दिया जाएगा. आयुष्मान भारत योजना के तहत पहले से ही कवर किए गए परिवारों के वरिष्ठ नागरिकों को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का अतिरिक्त साझा टॉप-अप कवर मिलेगा. अगर वरिष्ठ नागरिक वर्तमान में किसी भी केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना के तहत कवर किए गए हैं, तो उनके पास आयुष्मान भारत में स्विच करने का विकल्प होगा। भारत में अब 70 साल से अधिक का हर बुजुर्ग आयुष्मान भारत (हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम) के तहत कवर किया जाएगा।

यह जानकारी बुधवार (11 सितंबर, 2024) को केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव की ओर से दी गई. उन्होंने देर शाम कैबिनेट ब्रीफिंग के दौरान यह भी बताया कि पांच लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज मुहैया कराया जाएगा, जबकि इससे छह करोड़ वरिष्ठ नागरिकों को फायदा होगा और 4.5 करोड़ परिवार लाभान्वित होंगे. स्कीम में जो परिवार पहले से कवर्ड हैं, उनके घर के बुजुर्गों के लिए पांच लाख रुपए का एडिशनल कवरेज मिलेगा। केंद्र की मंजूरी के साथ 70 साल और उससे अधिक उम्र के सभी वरिष्ठ नागरिक, चाहे उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति कुछ भी हो, एबी पीएम-जेएवाई का लाभ उठाने के पात्र होंगे. पात्र वरिष्ठ नागरिकों को एबी पीएम-जेएवाई के तहत नया विशिष्ट कार्ड जारी किया जाएगा. एबी पीएम-जेएवाई के तहत पहले से ही कवर किए गए परिवारों के 70 साल और उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को अपने लिए प्रति वर्ष पांच लाख रुपए तक का अतिरिक्त टॉप-अप कवर मिलेगा।

Spread the word