दस्तावेज की कमी के कारण जाति प्रमाण पत्र से वंचित विद्यार्थियों का शिविर लगाकर बनाए जाति प्रमाण पत्र

सितंबर माह में शिविर लगाने हेतु पंचायत स्तर पर आवश्यक सभी तैयारियां पूर्ण करने के दिए निर्देश

शासकीय राशि का गबन करने वाले सरपंचों से राशि वसूली में लाएं प्रगति : कलेक्टर

पीवीटीजी वर्ग के लोगों का खाता खुलवाने, केसीसी निर्माण कार्य को शीघ्रता से पूर्ण कराने हेतु किया निर्देशित

समय सीमा की बैठक में विभागीय कामकाज की हुई विस्तृत समीक्षा

कोरबा 13 अगस्त 2024. कलेक्टर श्री अजीत वसंत की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक आयोजित हुई। उन्होंने विभागीय कामकाज की विस्तृत समीक्षा करते हुए पात्र व्यक्तियों का जाति प्रमाण पत्र बनाने, पीएम जनमन के कार्य में तेजी लाने, नक्शा बटांकन सहित लंबित राजस्व प्रकरणों के निराकरण में प्रगति लाने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि दस्तावेज की कमी के कारण जाति प्रमाण पत्र से वंचित विद्यार्थियों के लिए सितंबर माह में पंचायतों में शिविर का आयोजन कर जाति प्रमाण पत्र बनाया जाए। इस हेतु पंचायत स्तर पर शिविर से पूर्व हितग्राहियों का आवश्यक दस्तावेज की पूर्ति सहित सभी तैयारियां पूर्ण कर ली जाए। उन्होंने सभी जनपदों में सरपंच सचिवों की बैठक लेकर इस सम्बंध में पूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए कहा। साथ ही सचिवों के माध्यम से गांव में जाति प्रमाण पत्र से वंचित पात्र लोगों की सूची तैयार कराने की बात कही। जिससे शिविर के माध्यम से उन्हें प्राथमिकता से लाभांवित किया जा सके। उन्होंने शिविर के सम्बन्ध में पंचायतो में मुनादी सहित व्यापक प्रचार प्रसार कराने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया। शिविर में समाज प्रमुखों की भी उपस्थिति सुनिश्चित कराने के लिए कहा। जिससे शिविर में अपात्र व्यक्तियों का चिन्हांकन एवं रिकार्ड से वंचित पात्र लोगों का ही जाति प्रमाण पत्र बन सके।

बैठक में कलेक्टर श्री वसंत ने जिले में निवासरत विशेष पिछड़ी जनजाति परिवार के लोगों हेतु संचालित जनमन योजना के क्रियान्वयन की जानकारी लेते हुए पीवीटीजी वर्ग के पात्र लोगों का कैम्प के माध्यम से खाता खुलवाने एवं किसान क्रेडिट कार्ड निर्माण में भी तेजी लाने के निर्देश दिए। वन अधिकार पत्र की अद्यतीकरण प्रकिया को भी शीघ्रता से पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया। कलेक्टर ने जिले में आयुष्मान कार्ड बनाने, आंगनबाड़ी और स्कूली विद्यार्थियों के आधार कार्ड बनाने की समीक्षा करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी और डीपीओ महिला एवं बाल विकास विभाग को अधिक से अधिक बच्चों को लाभान्वित कराने के निर्देश दिए।

वित्तीय अनियमितता करने वाले पर राशि वसूली के साथ ही करें दंडात्मक कार्यवाही

शासकीय राशि का गबन करने वाले सरपंच सचिवों से वसूली कार्य प्रगति की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने एसडीएम और जनपद सीईओ को वसूली में तेजी लाने के लिए निर्देशित किया। साथ ही बड़े पैमाने पर वित्तीय अनियमितता करने वालो के विरुद्ध दंडात्मक कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए।

नक्शा बटांकन कार्य, रिकार्ड दुरुस्ती में भी तेजी लाने हेतु राजस्व अमले को किया निर्देशित

बैठक में कलेक्टर ने सुदूरवर्ती क्षेत्रों में शिक्षक,स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए आवास, छात्रावासों तक पहुँचने के लिए पहुँच मार्ग निर्माण, हाई और हायर सेकंडरी स्कूलों में साइकिल स्टैंड का निर्माण के संबंध में जानकारी लेते हुए प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने संजय नगर रेलवे क्रॉसिंग में अंडर पास निर्माण कार्य में पीडब्ल्यूडी को जल्द से जल्द संपत्ति मूल्यांकन पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने नक्शा बटांकन,त्रुटि सुधार के प्रकरणों का निराकरण के कार्यों में प्रगति लाने के हेतु राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने सुदूर क्षेत्रों में राशन वितरण, श्यांग-मोरगा में एम्बुलेंस की उपलब्धता, रोजगार प्राप्त करने वाले पीवीटीजी के संबंध में वर्तमान स्थिति, अनुकम्पा नियुक्ति की स्थिति, भू अर्जन अंतर्गत रिकॉर्ड अपडेटशन, एसईसीएल के पात्र भू विस्थापितों को रोजगार हेतु शिविर का आयोजन आदि कार्यो की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश संबंधित विभागीय अधिकारियों को दिए। इस दौरान कलेक्टर ने जनचौपाल में सम्बंधित विभागों को प्रेषित आवेदनो के निराकरण की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने सभी अधिकारियों को टीएल के प्रेषित पत्रों का समय पर पूर्ण जांच कर उचित कार्यवाही के निर्देश दिए। बैठक में वनमंडलाधिकारी कटघोरा श्री कुमार निशांत, सीईओ जिला पंचायत श्री संबित मिश्रा, निगमायुक्त श्रीमती प्रतिष्ठा ममगाई, अपर कलेक्टर श्री दिनेश नाग, श्री अनुपम तिवारी, सभी एसडीएम, जनपद सीईओ, सीएमओ नगरीय निकाय सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Spread the word