सामंजस्य बनाकर करें काम, दुर्घटना में आएगी कमी

कोरबा 13 जून। सडकों पर होने वाली दुर्घटना में कमी और जनहानि को रोकना अपने आप में बड़ी चुनौती बना हुआ है। इसे लेकर पुलिस लगातार काम कर रही है। पुलिस मुख्यालय के सहायक पुलिस महानिरीक्षक यातायात संजय शर्मा ने इस बारे में नोडल ऑफिसर और यातायात प्रभारी की बैठक ली। दुर्घटना में कमी लाने के लिए सामंजस्य बनाकर काम करने पर विशेष जोर दिया गया।

सहायक पुलिस महानिरीक्षक श्री शर्मा की ओर से ऑनलाइन मोड पर बैठक रखी गई। वरिष्ठ अधिकारी ने इस दौरान संवाद करते हुए बताया कि सडकों पर दुर्घटना क्यों होती है और उनके पीछे किस प्रकार के कारण प्रभावी होते हैं। वाहन चालकों की लापरवाही के साथ-साथ अनेक मामलों में ब्लैक स्पॉट्स से लेकर दूसरी चीज भी करण के रूप में सामने आती हैं। प्रदेश में सडक हादसों की रोकथाम करने और इनमें जनहानि के ग्राफ को काम किए जाने के लिए यातायात पुलिस अपने स्तर पर प्रयत्नशील है। सहायक पुलिस महानिरीक्षक ने बैठक लेते हुए सबोर्डिनेट को बताया कि वे सुरक्षा समितियां, सुरक्षा मितान के अलावा अन्य संबंधित विभागों से समन्वय व सामंजस्य स्थापित कर स्थिति को सुधार सकते हैं और परिणामों को बदल सकते हैं। इस प्रकार के प्रयोग विभिन्न क्षेत्रों में हुए हैं और इसके काफी अच्छे नतीजे प्राप्त हुए हैं ।

इस बैठक में प्रोजेक्टर का उपयोग किया गया और ग्राफिक्स के माध्यम से भी कई महत्वपूर्ण जानकारी संबंधितों को दी गई। बताने का प्रयास किया गया कि सडक दुर्घटना के परिपेक्ष में क्या कुछ चीज अपनी खास भूमिका निभाती हैं और इसे कैसे बचा जा सकता है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने वर्चुअल माध्यम से ली गई इस बैठक में कई प्रकार के टिप्स देने के साथ सुझाव भी प्राप्त किए।

Spread the word