कटघोरा में विशाल स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित

कोरबा 26 मई। कटघोरा के अटल बिहारी वाजपेयी ओपन रोवर क्रू व नर्मदा परमार्थ आश्रम जलेश्वर, अमरकंटक द्वारा में रक्तदान शिविर अयोजन गोपाल मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल मेला ग्राउण्ड तालाब कटघोरा में विशाल स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आज लगाया गया। शाम तक इसका संचालन होगा। 200 यूनिट रक्त का संग्रह इस शिविर से किया जाना है। जरूरतमंद जिंदगियों को इसे उपलब्ध कराया जाएगा।

रक्तदान को बढ़ावा देने और लोगों में जागरूकता का वातावरण निर्माण करने के उद्देश्य से यह शिविर आयोजित किया गया। शिविर में निःशुल्क चिकित्सा परीक्षण भी अनुभवी डॉक्टरों द्वारा किया गया। अटल बिहारी बाजपेयी ओपन क्रू मेंबर अधि. अमित धृतलहरे ने बताया कि रक्तदान शिविर में कटघोरा के डॉ.एस.एस सभरवाल एम.डी. मेडिसिन डॉ. चित्रसेन कांत एम.बी.बी.एस जनरल फिजिशियन डॉ. सपना खैरवखार गायनेकोलॉजिस्ट डॉ.जी.बी. गोस्वामी पी.टी. (बी.पी.टी.) डायरेक्टर गोपाल हॉस्पिटल द्वारा निरूशुल्क स्वास्थ संबंधी परामर्श दिया। ओपन क्रू संस्था द्वारा विगत कई वर्षों से रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है। रक्तदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए कई उपयोगी उपहार भी दिए गए ताकि इसके माध्यम से बेहतर संदेश दिया जा सके।

जन सामान्य की जानकारी के लिए स्वास्थ्य विभाग लगाता बताता रहा है कि कोई भी स्वस्थ व्यक्ति 18 से 55 वर्ष की आयु तक रक्तदान करने के लिए पात्र हैं। ऐसे लोग हर तीन महीने में रक्तदान कर सकते हैं। अर्थात वे वर्ष में 4 बार आपात स्थिति में रक्तदान करने की पात्रता रखते हैं। लोगों को बताया गया है कि रक्तदान को लेकर कई प्रकार की भ्रांतियों से बाहर निकलने और अपनी भूमिका निभाने की जरूरत है। शरीर में नए रक्त निर्माण की प्रक्रिया के साथ व्यक्ति कई प्रकार की बीमारियों के दायरे से मुक्त हो जाता है।

Spread the word