सीबीएसई बारहवीं में सृजनी व दसवीं में ओजस ने मारी बाजी


कोरबा 14 मई। सीबीएसई बोर्ड ने हाई व हायर सेकेंडरी की परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया। जारी परिणाम में डीपीएस बालको की छात्रा सृजनी ने बारहवीं में 98.8 प्रतिशत व डीपीएस जमनीपाली के दसवीं की छात्रा ओजस अग्रवाल ने 98.6 अंक के साथ जिले का नाम रोशन किया है। परीक्षा परिणाम को लेकर डीपीएस बालको, जमनीपाली, नीवएरा, आईपीएस दीपका आदि स्कूलों ने प्रतिवर्ष की तरह शतप्रतिशत परिणाम देकर अपना दबदबा बरकार रखा है।

सीएसईबी परीक्षा परिणाम को लेकर सुबह से विद्यार्थियों में उत्सकुता बनी रही। बीते चार वर्षों के भीतर सेंट्रल बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने वाले बच्चों की संख्या में खासी वृद्धि हुई है। विद्यालय संचालन को लेकर शहर के अलावा उपनगरीय क्षेत्रों में सरकारी व नए निजी स्कूल खुलने से विद्यालय प्रबंधन में प्रतिस्पर्धा बढ़ी है। सोमवार को जारी परिणाम में कक्षा दसवीं में डीपीएस जमनीपाली से निहारिका टिकारिया ने 98.4 प्रतिशत अंक लेकर दूसर स्थान हासिल किया है। कक्षा बारहवीं में डीपीएस बालको के ही समृद्धि अग्रवाल ने 98.6 अंक के साथ दूसरा स्थान हासिल किया है। आमतौर पर सीबीएसइ का परीक्षा परिणाम मई माह के अंतिम सप्ताह में जारी होता है। इस बार दूसरे ही सप्ताह में जारी कर दिया है। परिणाम शीघ्र जारी से होेने एक ओर दसवीं के विद्यार्थियों को विषय चयन के लिए समय मिलेगा वहीं बारहवीं के विद्यार्थी आगे की पढाई जारी रखने के लिए बेहतर कालेज का चुनाव कर सकेंगे। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की जारी परिणाम की तरह सीबीएसई के परिणाम में भी बेटों की तुलना में बेटियों अधिक बाजी मारी है। खास बात यह भी है कि दसवीं 90 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वाले विद्यार्थियों में अधिकांश ने संस्कृत, सामाजिक विज्ञान व गणित जैसे विषय में 100 में 100 अंक प्राप्त किया। स्वामी आत्मानंद स्कूल पंप हाउस कोरबा दसवी का परीक्षा परिणाम 72 व बारहवीं का कुल परिणाम 41 प्रतिशत रहा।

न्यू ऐरा प्रोग्रेसिव स्कूल का बारहवीं का परिणाम इस वर्ष उत्कृष्ट रहा। बारहवीं में कुल छात्रों की संख्या 137 थी। परीक्षा का परिणाम 99 प्रतिशत रहा। विज्ञान संकाय से वंशिका अग्रवाल ने 92.6, पलक वस्त्रकार व रिया ने 92 प्रतिशत अंक प्राप्त किया है। अवनी जैन ने 91.2, आयुष दत्ता ने 91 व रितिका चंद्रा ने 90.8 प्रतिशत अंक हासिल किया है। वाणिज्य संकाय से मेघा देवांन ने 96.4, रोजा अंजुम ने 88 व श्रद्धा सिंह ने 90 प्रतिशत अंक प्राप्त किया। इसी तरह दसवी का भी परिणाम उत्कृष्ट रहा। हाईस्कूल परीक्षा में कुल छात्रों की संख्या 146 थी। परीक्षा का उत्तीर्ण परिणाम शत-प्रतिशत रहा। कुल 23 छात्रों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं। तीन छात्रों ने 95 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए। इशिता मनवानी ने 97.4, इशिका चंद्राकर 96 व संभवन मालिनी ने 95.6 प्रतिशत अंक के साथ बेहतर प्रदर्शन किया है। शाला के चेयरमेन किशोर कुमार साहू व प्राचार्य डीएस राव, प्रधान पाठक जगजीत सिंह ने छात्रों का उत्साह वर्धन करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में सीबीएसई कक्षा बारहवीं का परिणाम इस वर्ष भी शत – प्रतिशत रहा। सभी छात्रों की उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम उनके स्वयं की और शिक्षकों की दृढ़ता, समर्पण और अटूट समर्थन के प्रमाण हैं। महत्वपूर्ण बिंदु यह है कि प्रियांशी पाठक ने आर्ट्स स्ट्रीम में 95 प्रतिशत अंक प्राप्त करके डिस्ट्रिक्ट टॉपर के रूप में तथा सर्वोच्च स्कोरर के रूप में उभरी। अपनी खुशी और कृतज्ञता व्यक्त करते हुए, प्रियांशी ने परिणाम पर अपनी खुशी व्यक्त की। प्रियांशी ने कहा कि वह अपनी इस उपलब्धि के विद्यालय प्रबंधन, प्राचार्य डा. संजय गुप्ता,विद्यालय के सभी शिक्षकों एवं शैक्षणिक प्रभारी सब्यसाची सरकार,प्री प्राइमरी शैक्षणिक प्रभारी सोमा सरकार को श्रेय देती है। इसी तरह इंडस पब्लिक स्कूल दीपका ने सीबीएसई बोर्ड के दसवीं कक्षा के परिणामों के साथ एक बार फिर शैक्षणिक उत्कृष्टता के इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया है। बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए कुल 34 छात्रों में से स्कूल ने शत प्रतिशत सफलता हासिल की है। 91.4 प्रतिशत के असाधारण स्कोर के साथ शीर्ष पर रहे प्रियांशु कुमार देव ने अपनी काबिलियत सिद्ध की एवं विद्यालय का मान बढ़ाया। गौरव निर्मलकर ने 90.6 प्रतिशत अंक हासिल कर अपनी विशिष्ठ प्रतिभा का परिचय दिया।

सीबीएसई ने कक्षा 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया। जिसमें डीडीएम. विद्यालय की छात्रा प्रतिष्ठा दास ने जिले में विज्ञान विषय में सर्वाधिक 97.8 प्रतिशत अंक अर्जित कर विद्यालय को गौरवांवित किया है। हार्दिक नामदेव 96, प्रितेश वर्मा 95.4, नंदिनी शर्मा 95.2, एम.अश्विन अतुल 90.6, एमके श्रीशांत 87.8, एफएस. प्रियुशा 86.6, एम अतुल्य राय 86, एम. प्रियांशु सोनी 85.2 व एम अंश अग्रवाल ने 83.4 प्रतिशत अंक अर्जित किया है। जिसमें हार्दिक नामदेव ने गणित में 100 प्रतिशत और नंदनी शर्मा ने बिजनेस स्टडीज में 100 प्रतिशत अंक हासिल कर कोरबा जिले का नाम रोशन किया है। इस उपलब्धि पर विद्यालय के अध्यक्ष केएन सिंह ने सभी छात्र-छात्राओं का उत्साह वर्धन करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है। विद्यालय के सीईओ अमरनारायण सिंह ने सभी उत्कृष्ठ छात्र-छात्राओं को 51 हजार एवं 11 हजार रूपए देने की घोषणा की। प्राचार्य डा एसएन जेम्स ने सभी छात्र-छात्राओं का उत्साह वर्धन करते हुए सतत आगे बढ़ने की प्रेरणा दी है।

डीएव्ही पब्लिक स्कूल एसईसीएल कोरबा की कक्षा दसवीं और बारहवीं के सीबीएसई की परीक्षा में 90 प्रतशत से अधिक अंक लाकर विद्यार्थियों ने डी ए व्ही कोरबा का मान बढ़ाया है। कक्षा दसवीं के कुल 11 विद्यार्थियों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक अर्जित किया। कक्षा दसवीं में दर्शील सिंह-97.4 , सौम्या जैन 96.2, मयंक बघेल-94.2 , ओम दीक्षित-93.8, पर्युल जैन-93.6 , पारस कुमार जैन-92.4, जीत कुमार साहू-92.40 , पारस जैन-91.60 ,अंश सिंह भदौरिया-91.40, पूर्वी साहू-90.80, यादित्य कुमार-90.40 प्रतिशत अंक अर्जित किया। इसी प्रकार बारहवीं सीबीएसई की परीक्षा में कुल दो विद्यार्थियों ने 90 से अधिक अंक लाकर विद्यालय को गौरवान्वित किया।जिसमें गणित संकाय से इशानी कौर ने 92.60 तथा वाणिज्य संकाय से हर्षिता कुर्रे ने 93.20 अंक अर्जित किए हैं। कक्षा दसवीं और बारहवीं में विद्यालय का 100 परिणाम रहा। विद्यार्थियों के इस उपलब्धि पर स्थानीय विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष दीपक पांड्या (महाप्रबंधक, एसईसीएल कोरबा क्षेत्र) , नामित अध्यक्ष एसकेपी शिंदे क्षेत्रीय कार्मिक प्रबंधक, विद्यालय की प्राचार्या अनामिका भारती सहित डीएव्ही कोरबा परिवार के सभी सदस्य गणों ने समस्त विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना की है।

Spread the word