रविवार ड्यूटी व ओटी में कटौती से नाराज कोल कर्मियों ने किया प्रदर्शन

कोरबा 25 सितंबर। कोयला कर्मचारियों के रविवार ड्यूटी व ओवहरटाइम ओटी की कटौती किए जाने का विरोध कर कर्मियों ने प्रदर्शन किया। केवल 20 प्रतिशत कर्मियों को रविवार ड्यूटी पर बुलाए जाने पर नाराज होकर कोई भी कर्मी कार्य करने नहीं गया। मानिकपुर व सरईपाली परियोजना में एक भी नियमित कर्मी ड्यूटी पर उपस्थित नहीं हुए। वहीं भूमिगत खदान में फोरमैन व ओवहरमैन ने काम नहीं किया।

साऊथ ईस्टर्न कोलफिल्डस लिमिटेड एसईसीएल में कार्यरत कर्मचारियों के वेतन समझौता को लेकर अभी विवाद चल रहा है, इसका समाधान होता, इसके पहले ही कर्मचारियों को मिलने वाले रविवार ड्यूटी व ओवहरटाइम पर भी कटौती शुरू हो गई है। श्रमिक संघ प्रतिनिधियों ने बताया कि प्रबंधन ने बजट की कमी बता कर रविवार को केवल 20 प्रतिशत कर्मचारियों को ड्यूटी पर बुलाने का आदेश दिया है। इसी तरह का आदेश ओवहरटाइम के लिए भी लागू कर दिया है। स्थानीय प्रबंधन द्वारा इस आदेश पर अमल किए जाने से कर्मचारियों में नाराजगी बढ़ गई है। प्रबंधन की इस कार्यप्रणाली से नाराज होकर कर्मचारी लामबंद सामने आ गए हैं। रविवार को एसईसीेएल कोरबा क्षेत्र की मानिकपुर व पाली ब्लाक स्थित सराइपाली ओपनकास्ट परियोजना में एक भी नियमित कर्मी कार्य पर नहीं गया। प्रबंधन ने जिन-जिन कर्मियों की संडे ड्यूटी लगाई थी, उन्होंने भी कार्य का बहिष्कार करते हुए दोनों क्षेत्र के सबएरिया मैनेजर कार्यालय के सामने पांचो श्रमिक संघ प्रतिनिधियों के साथ काफी देर तक प्रदर्शन कर नारेबाजी की।

साथ ही सभी कर्मचारियों ने संकल्प लिया कि इसी तरह ओवहरटाइम नहीं करेगा। इस दौरान काफी संख्या में कर्मचारी उपस्थित रहे। कर्मियों का कहना है कि प्रबंधन जानबूझ कर रविवार ड्यूटी व ओवहरटाइम में कटौती कर रहा है और बजट नहीं होने का बहाना किया जा रहा है। दरअसल वेतन समझौता होने पर कर्मियों का वेतन बढ़ गया है और प्रबंधन को यह नागवार गुजरा है। इससे प्रबंधन अब अन्य तरह से कर्मचारियों को प्रताडि़त करने जुट गया है, लेकिन सभी कर्मचारी एकजूट होकर इसका विरोध करेंगे और जरूरत पडऩे पर अन्य दिन भी काम बंद आंदोलन किया जाएगा।

Spread the word