जिले की ईशिता कश्यप प्रणवम प्रतिभा अवार्ड से हुई सम्मानित

कोरबा 12 सितम्बर। इंदिरा गांधी कृषि विश्व विद्यालय बिलासपुर सभागार में ख्याति प्राप्त संगीत संस्था साईं नृत्य निलायम बिलासपुर के तत्वावधान में राष्ट्रीय नृत्य संगीत प्रतियोगिता प्रणवम 2023 का आयोजन किया गया। 1 सितंबर से 5 सितंबर तक 5 दिन चली इस प्रतियोगिता में 600 से अधिक कलाकारों ने अपनी कला का प्रदर्शन किया।

कत्थक नृत्य जूनियर वर्ग में जिले की होनहार बाल कत्थक नृत्यांगना ईशिता कश्यप ने अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए सभी वर्ग में सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त किया। इसके लिए उन्हें प्रणवम प्रतिभा अवार्ड से सम्मनित किया गया। इसे प्रथम पुरस्कार से भी ऊचा माना जाता है। ईशिता ने अपनी प्रस्तुति में शिव वंदना अंगीकम आमद, तोड़ा, चक्करदार तथा परण में 120 चक्कर की अद्भुत प्रस्तुति दी, जिसे देखकर निर्णायक एवं दर्शन मंत्रमुग्ध हो गए। ईशिता महज 10 वर्ष की उम्र में ही अन्तर्राष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त तबलावादक एवं नृत्य गुरु मोरध्वज वैष्णव के मार्गदर्शन एवं कड़ी मेहनत और लगन से अनेक राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय मंचों पर अपनी कला का प्रदर्शन कर अनेक पुरस्कार प्राप्त कर चुकी है और कोरबा जिले का नाम देश-विदेश में रोशन कर रही है।

इसके लिये इन्हें कोरबा की तत्कालीन कलेक्टर रानू साहू तथा संजीव झा के द्वारा सम्मानित किया जा चुका है। वर्तमान में ईशिता भारत सरकार की ओर से प्रतिभावान बच्चों को प्रदान किए जाने वाले नेशनल स्कॉलरशिप के लिए संगीत विधा में नामांकन की गयी है, जिसकी तैयारी में कड़ी मेहनत और लगन से लगी है। ईशिता रघुनंदन कश्यप एवं अनिता कश्यप की पुत्री है जो पुष्पपल्लव कॉलोनी एनटीपीसी जमनीपाली कोरबा में रहते हैं। ईशिता से प्रेरित होकर आसपास के अन्य बच्चों में भी कत्थक नृत्य के प्रति रूचि जागृत हो रही है और वे भी कत्थक नृत्य सीखना प्रारंभ कर रहे हैं।

कोरबा लोकसभा क्षेत्र सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत,कटघोरा विधायक पुरुषोत्तम कंवर ने ईशिता की नित नई उपलब्धियों को देखकर इन्हें प्रधानमंत्री बाल शक्ति पुरस्कार 2024 प्रदान किए जाने की अनुशंसा की हैं। ईशिता की उपलब्धियों से केंद्रीय विद्यालय क्रमांक.2 एनटीपीसी कोरबा में खुशी की लहर व्याप्त है। विद्यालय के प्राचार्य एवं शिक्षकों ने ईशिता को अपना आशीर्वाद दिया है एवं इशिता के उज्जवल भविष्य की शुभकामना प्रेषित की।

Spread the word