आकाशीय बिजली गिरने से पांच प्रवासी पक्षियों की मौत, एक व्यक्ति झुलसा

कोरबा 19 अगस्त। ग्राम कनकी के कनकेश्वर धाम के नजदीक आकाशीय बिजली गिरने के कारण पांच प्रवासी पक्षियों की मौत हो गई। जबकि नीलकंठ नामक व्यापारी झुलस गया। उसे मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है।

अधिकारिक जानकारी के अनुसार कोरबा से 20 किमी दूर प्रसिद्ध कनकेश्वर धाम में आकाशीय बिजली गिरने की घटना हुई जिसमें 5 प्रवासी पक्षियों की जान ले ली। वहीं इस स्थान पर सामानों की बिक्री करने वाले नीलकंठ को भी चोटें आई है जो बिजली की चपेट में आ गया। सावन के पवित्र माह के दौरान मंदिर परिसर में मेला लगा हुआ है जहां अचानक मौसम का मिजाज बदला और बारिश शुरु हो गई। इस दौरान तेज आवाज के साथ बादल गरजा और पेड़ों पर बैठे पक्षियों पर बिजली गिरी जिससे कई पक्षियों की मौत हो गई वहीं मनिहारी की दुकान लगाने वाले व्यक्ति की दुकान में आग लग गई और वो झुलस गया। आकाशीय बिजली से प्रवासी पक्षियों को बचाने जिस तरह से वन विभाग लापरवाह बना हुआ है उससे ग्रामीण काफी आक्रोशित नजर आ रहे है।

वहीं कनकी गांव में रहने वाले लोग प्रवासी पक्षी एशियन बिल्ड ओपन स्टार्क को काफी शुभ मानते है। सात समंदर पार कर पक्षी प्रजनन के लिए यहां पहुंचते है। ग्रामीणो का कहना है, कि पक्षियों के आगमन से मानसून मेहरबान हो जाता है और जमकर बारिश होती है। मौके पर दुर्घटना हुई उस पर कई सवाल खड़े किये जा रहे हैं। पता चला कि सुरक्षा के मद्देनजर यहां पर तडि़तचालक लगाए गए हैं। इससे गारंटी होती है कि एक निश्चित क्षेत्र में आकाशीय बिजली गिरने की घटनाएं नियंत्रित होगी। यह सब कवायद होने पर भी घटना हुई है तो उस पर सवाल खड़े होने स्वाभाविक हैं।

Spread the word