05 वर्ष पूर्व लापता सलमा की उसके प्रेमी ने ही कि थी हत्या..फिर दोस्त के साथ मिलकर दफनाया शव.. तीन आरोपी गिरफ्तार

आपसी लेनदेन एवं व्यक्तिगत संबंध में अनबन बना कारण

अभियान आपरेशन मुस्कान की वजह से मिली सफलता

कोरबा 14 अगस्त। 5 वर्ष पूर्व लापता हुई न्यूज़ एंकर सलमा के मामले में कोरबा पुलिस के द्वारा आज बड़ा खुलासा करते हुए सलमा की हत्या के आरोप में उसके प्रेमी जिम संचालक मधुर साहू व दो अन्य आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया।

मामला फरवरी 2019 का है जब थाना कुसमुण्डा में सलमा के परिजनों द्वारा गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई गई। 20 जनवरी 2019 में सलमा सुल्ताना लस्कर के पिता का देहांत हुआ था। अंतिम संस्कार कार्यक्रम में सलमा उपस्थित नहीं हुई थी, काफी दिनों से सलमा के परिजनों का भी सलमा से संपर्क नहीं हुआ था। अंतिम संस्कार के कार्यक्रम में सलमा के न रहने से उसके परिजनों द्वारा कुछ अनहोनी की आशंका में कुसमुण्डा थाने में गुम इंसान का रिपोर्ट दर्ज कराया गया था। रिपोर्ट दर्ज करने के पश्चात पुलिस के द्वारा इस मामले में कुछ समय तक जांच की गई परंतु उनके हाथ कोई सफलता नहीं लगी।

4 वर्ष बाद मार्च 2023 में राज्य स्तरीय आपरेशन मुस्कान में गुम इंसान महिलाओं एवं बच्चों का पता तलाश करने के लिए विशेष प्रयास किया जा रहा था। इसी कड़ी में थाना कुसमुण्डा के गुम इंसान सलमा सुल्ताना की केस डायरी का भी बारीकी से अवलोकन किया गया, जिसमें यह बात पता चली कि परिवार के कुछ सदस्यों का कथन लिया जाना शेष है। कथन लेने पर पता चला कि यूनियन बैंक से सलमा द्वारा लोन लिया गया था। इस संबंध में यूनियन बैंक से जानकारी प्राप्त की गयी। बैंक से पता चला कि अभी भी बैंक एकाउंट में पैसा डिपोजिट हो रहा है एवं यह पैसा ईएमआई के तौर पर गंगाश्री जीम का मालिक एवं जीम इंस्ट्रक्टर मधुर साहू द्वारा जमा किया जा रहा है। कुसमुण्डा पुलिस द्वारा मधुर साहू का पता तलाश किया गया लेकिन वह तब तक फरार हो गया था।

मधुर साहू और गुम इंसान सलमा से संबंधित उनके सभी दोस्तों एवं जान पहचान वालों एवं उनसे जुड़े लोगों का बयान लिया जाना प्रारंभ किया गया एवं गुम इंसान सलमा सुल्ताना के 05 वर्ष पूर्व का सीडीआर एनालिसिस किया गया। बयान लेने के दौरान दो महिला एवं तीन पुरूषों के कथन में विरोधाभाष इंगित हुआ। इन सबसे कड़ाई से पूछताछ करने पर 21 अक्टूबर 2018 एलजी 17 शारदा बिहार में मधुर साहू एवं कौशल श्रीवास के द्वारा सलमा सुल्ताना का गला घोटकर हत्या किया जाना एवं डेड बॉडी को अतुल शर्मा की मदद से भवानी मंदिर के सामने कोहडिया पुल के आस-पास दफनाए जाने की जानकारी प्राप्त हुई। जहां डेड बाडी दफनाया गया है उसकी वास्तविक जानकारी सिर्फ तीन लोगों को ही पता थी। प्रारंभिक पूछताछ में मिली जानकारी अनुसार सस्पेक्टेड जगह के आस-पास में सेटेलाईट डेटा, थर्मल इमेजिंग एवं ग्राउण्ड पेनेट्रेशन राडार मशीन के माध्यम से डेडबाडी के बारे में पता करने का प्रयास किया गया था, किन्तु उस स्थान पर वर्तमान में नेशनल हाईवे बन चुका है। चिन्हित जगह पर आगे की कार्यवाही के पश्चात ही किया जावेगा।

गवाहों के कथन के आधार पर गुम इंसान क्रमांक 02/2019 सलमा सुल्ताना का हत्या होना पता चला। जिस पर कुसमुण्डा थाने में मर्ग कायम कर शुन्य में प्रथम सूचना पत्र दर्ज किया गया। मुखबीर की सूचना पर आरोपियों मधुर साहू एवं कौशल को पुलिस कब्जे में लिया गया। उनसे कड़ाई से पूछताछ करने पर आपसी संबंधों में अनबन होने एवं चरित्र शंका के कारण मृतिका सलमा सुल्ताना का गला घोटकर हत्या करना स्वीकार किए। प्रकरण में आरोपी के पास से हार्ड डिस्क एवं लेपटाप जप्त किया गया है जिसके तस्दीक करने पर घटना के संबंध में कुछ आडियो क्लिप के बारे में पता चला एवं जिस वाहन को शव को दफनाने में उपयोग किया गया था उस वाहन की जप्ती कि जा चुकी है। माननीय न्यायालय के समक्ष गवाहों एवं चस्मदीद का धारा 164 के तहत कथन लेखबद्ध किया जाकर, आज दिनांक को तीनों आरोपियों की विधिवत गिरफ्तारी की गयी।

Spread the word