व्यापम परीक्षा आयोजित: छात्रावास अधीक्षक बनने में नहीं दिखी युवाओं की रूचि

कोरबा 24 जुलाई। व्यवसायिक शिक्षा मंडल व्यापम के तत्वावधान में जिले के 26 केंद्रों में आयोजित छात्रावास अधीक्षक व अधीक्षिका पद के लिए विद्यार्थियोंं में रूचि देखने को नहीं मिली। माना जा रहा है कि परीक्षा की तैयारी किए बगैर आवेदन किए जाने की वजह 70 प्रतिशत परीक्षार्थी अनुपस्थिति रही। परीक्षा में 9041 पंजीकृत परीक्षार्थियों में केवल 3,164 ही उपस्थित रहे, जबकि 5,877 परीक्षार्थी परीक्षा देने नहीं पहुंचे। अधिकांश परीक्षार्थियों के अनुपस्थित होने सीमित विद्यार्थियों के बीच ही चयन के लिए प्रतिस्पर्धा रहेगी।

छात्रावास अधीक्षक व अधिक्षिका पद के लिए जिस तरह भीड़ उमडऩे के कयास लगाए जा रहे थे वह परीक्षा केंद्रों में फीकी रही। परीक्षार्थियों की बैठक व्यवस्था को आसान बनाने के जिला प्रशासन की ओर 26 केंद्र बनाए गए थे। यहां उपलब्ध कक्ष के लिहाज से 200 से 500 परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई थी। सुबह 10 से दोपहर 12.15 बजे तक आयोजित परीक्षा शामिल होने एक्के दुक्के परीक्षार्थी पहुचंते रहे। पारदर्शिता पूर्ण परीक्षा आयोजिन के लिए केंद्रों में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे। नकल प्रकरण को रोकने के लिए इस बार व्यापम ने बारकोड नियम शुरू की है। जिसके तहत समान बारकोड वाले तीन स्टीकर को प्रश्नपत्र, ओएमआर उत्तर पुस्तिका व पर्यवेक्षक के हस्ताक्षर स्थल पर लगाया गया।

उत्तर पुस्तिका की जांच के दौरान पर्यवेक्षक के हस्ताक्षर व उत्तर पुस्तिका के बार कोड की मिलान की जाएगी। परीक्षा आयोजन के दौरान पीजी कालेज को समन्वय केंद्र बनाया गया था। केंद्रों में मोबाइल, कंपास, कैल्कुलेटर आदि प्रतिबंधित किया गया। परीक्षा केंद्रों के औचक निरीक्षण के लिए तीन उडऩदस्ता टीम भी गठित की गई थी। परीक्षा के उपरांत उत्तर पुस्तिकाओं को जिला कोषालय में सुरक्षित रखा गया।

Spread the word