विशेष स्वच्छता पखवाड़ा, नुक्कड़ नाटक से किया जागरूक

कोरबा 01 जुलाई। बारिश के मौसम में उत्पन्न होने वाली समस्याओं और लोगों के इनकी चपेट में आने को लेकर अलग-अलग स्तर पर कोशिश की जा रही हैं। इस कड़ी में साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड दीपका क्षेत्र के द्वारा विशेष स्वच्छता पखवाड़ा चलाया जा रहा है।

विभिन्न शैक्षणिक संस्थान के बच्चों की सेवाएं इसमें ली जा रही हैं। बच्चों ने पहले दिवस प्रगति नगर व्यावसायिक परिसर के पास नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन किया और नागरिकों को स्वच्छता पर अमल करने के लिए प्रेरित किया। एक पखवाड़े तक इस प्रकार के काम गेवरा दीपका क्षेत्र में एसईसीएल की ओर से किए जाने हैं। डीएवी सहित कई स्कूलों के विद्यार्थियों को इसमें शामिल किया गया है जो अपने शिक्षकों के द्वारा दिए गए कंटेंट पर स्वच्छता से संबंधित चीजें प्रदर्शित करेंगे। इसके माध्यम से स्वच्छता की जरूरत इसके आयाम और खास तौर पर बारिश के मौसम में इस से होने वाले फायदे बताए जा रहे हैं।

डीएवी स्कूल के शिक्षक राजीव सिंह और एसईसीएल दीपिका के कार्मिक विभाग के कर्मचारी परमेश्वर सिंह सहित कई कर्मियों की ड्यूटी इस पखवाड़े में लगाई गई है। प्रबंधन के एक अधिकारी ने बताया कि स्वच्छता का महत्व केवल एक मौसम के लिए ही नहीं बल्कि सभी दौर में बेहद आवश्यक है और इसको अपनाने से लोग बहुत सारी बीमारियों से बच सकते हैं। नुक्कड़ नाटक की रचना करने के लिए ऐसी सभी बिंदुओं पर ध्यान दिया गया है और उन्हें आगे बढ़ाने का काम किया जा रहा है।

Spread the word