ट्रेन से सामान भेजना हुआ और आसान! बस इस नंबर को करें डायल

अगर आपको को कोई पार्सल, कृषि उत्पाद या कोई और सामान कहीं भिजवाना है तो रेलवे से अच्छा कोई और साधन नहीं है. रेलवे ने इसके लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है.

भारतीय रेलवे (Indian Railway) यात्रियों की सुविधा के लिए हमेशा अग्रसर रहता है. रेलवे की सबसे बड़ी प्राथमिकता सुरक्षा थी और दुर्घटना रोकने के लिए लगातार उपाए किए गए और मुसाफिरों की सुरक्षा को बढ़ाया गया. रेलवे अपने यात्रियों को ऐसी काफी सारी सुविधाएं उपलब्ध करवाता है जिन्हें बेहद कम लोग ही जानते हैं. अगर आपको को कोई पार्सल, कृषि उत्पाद या कोई और सामान कहीं भिजवाना है तो रेलवे से अच्छा कोई और साधन नहीं है. किफायती, सुविधाजनक और सुरक्षित सफ़र सुनिश्चित करने के साथ भारतीय रेल आपका सामान मनचाही जगह पर पहुंचाने के लिए देश भर में हेल्पलाइन नंबर की व्यवस्था कर रहा है.

इस तहर करें हेल्पलाइन नंबर का उपयोग
(1) आपको रेल मदद हेल्पलाइन नंबर 139 डायल करना है.
(2) 139 डायल करने के बाद 6 नंबर डायल करें.
(3) 6 नंबर डायल करते ही आप सीधे जुड़ जाएंगे माल ढुलाई और पार्सल के बारे में जानकारी देने कॉल सेंटर एक्जीक्यूटिव से.
(4) आपके सामान के लोडिंग से लेकर गंतव्य रेलवे स्टेशन तक ढुलाई के बारे में रेलवे पूरी तरह जवाब देय होगा.

(5) इसके साथ ही आपको मिलेगा रेलवे द्वारा सबसे तेज सामान पहुंचाने का एक सुरक्षित माध्यम.

रेलवे से माल परिवहन के लाभ
(1) सब्सिडी मिलने के कारण माल परिवहन सस्ता होना
(2) तेजी और कुशलता के साथ माल की आपूर्ति
(3) बिना किसी नुकसान के सामान का गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचाया जाना सुनिश्चित करना
(4) पर्यावरण अनुकूल परिवहन के तरीके जिससे कार्बन उत्सर्जन घटेगा
(5) किसानों को अतिरिक्त लाभ पहुंचाने तथा जल्दी नष्ट होने वाली उपभोग की वस्तुओं को ताजा रखने के लिए किसान रेलगाड़ी जैसी विशेष रेलगाडी चलाना

माल ढुलाई से 306.1 करोड़ रुपए की हुई कमाई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान के अनुरूप, भारतीय रेलवे ने माल परिवहन गति और मात्रा दोनों बढ़ाने में काफी प्रगति की है. भारतीय रेलवे अपनी माल ढुलाई सेवाओं को बढ़ावा देने जा रहा है ताकि व्यापारियों, कारोबारियों और आपूर्तिकर्ताओं को भारतीय रेलवे के माध्यम से माल परिवहन के लाभों के बारे में पता चल सकेगा.अगस्त, 2020 को रेलवे का कुल माल लदान 3.11 मिलियन टन था जो पिछले साल की इसी तारीख के (2.97 मिलियन टन) की तुलना में अधिक रहा. 19 अगस्त, 2020 को भारतीय रेलवे ने माल ढुलाई से 306.1 करोड़ रुपए की कमाई की जो कि पिछले वर्ष की इसी तारीख को हुई 300.82 करोड़ रुपए की कमाई की तुलना में 5.28 करोड़ रुपए अधिक है.

Spread the word