दीपका कोल माइंस में घुसे चोरों ने डंपर पर किया पथराव, कर्मचारी हुए घायल

कोरबा 23 मई। एसईसीएल दीपका कोल माइंस में घुसे चोरों ने डंपर पर पथराव कर दिया। जिससे डंपर के कांच क्षतिग्रस्त हो गए। पथराव में कर्मचारी घायल हो गया। घटना की सूचना पर अफसर मौके पर पहुंचे। बताया जा रहा है कि मामले की शिकायत स्थानीय पुलिस से भी की गई है।

घटना गत 20 मई को रात्रि पाली में लगभग 4 बजे सामने आई है। इस दौरान ड्यूटी कर रहे डंपर ऑपरेटरों का सामना हो गया। 229 सावेल के जंक्शन के पास चोरों ने अचानक हमला कर दिया। उन्होंने वहां खड़ी 586 और 578 डंपर में पथराव कर दिया। पथराव में केबिन के ग्लास टूट गए। घटना में डंपर ऑपरेटर अनुराग घायल हो गया। डंपर ऑपरेटर हीरालाल पर भी डीजल चोरों ने हमला कर दिया। बताया जा रहा है कि डंपर ऑपरेटर का मोबाइल भी चोरों ने छीन लिया। घटना में एक ऑपरेटर के आंखों के पास कांच के टुकड़े टूटकर घुस गए। किसी तरह ऑपरेटरों को हॉस्पिटल भेजा गया। उसके बाद गेवरा के अधिकारी की मौजूदगी में उत्पादन को फिर से शुरू किया गया। एसईसीएल गेवरा, दीपका, कुसमुंडा कोल इंडिया की मेगा परियोजना होने के कारण खदान के अंदर बड़ी बड़ी मशीनें उत्पादन के कार्य में लगी रहती है। जिसमें हर रोज हजारों लीटर डीजल का उपयोग होता है। इस डीजल की चोरी की नियत से डीजल चोर खदानों के अंदर पहुंच कर डीजल चोर खदानों के अंदर पहुंचकर बलपूर्वक चोरी को अंजाम देते हैं।

एक ओर खदानों की सुरक्षा के लिए सीआईएसएफ और त्रिपुरा राइफल्स के जवानों की तैनाती है, इसके बावजूद इनकी मौजूदगी के बाद भी डीजल चोरी की घटनाएं सामने आ रही है। मामले को लेकर एसईसीएल दीपका के कर्मचारी व क्षेत्रीय सुरक्षा समिति के सदस्य फैयाज अंसारी ने पांचो ट्रेड यूनियन के एरिया जेसीसी व परियोजना के जेसीसी मेबर से विशेष आग्रह किया है। उन्होंने इस मुद्दे पर प्रबंधन से तत्काल बैठक कर डीजल चोरों से असुरक्षित महसूस कर रहे डंपर आपरेटर पर हो रहे हमलों की समस्या का हल निकालने की अपील की है। सीआईएसएफ के तैनाती के बाद भी हो रही चोरी की हेड क्वार्टर तक मैसेज पहुंचाने तक की बात कही है।

Spread the word