अतिरिक्त राशन दुकान खोलने की मांग रखी पार्षद अब्दुल रहमान ने

कोरबा 19 मई। लोगों की राशन संबंधी समस्या का निराकरण करने के लिए शासन उचित मूल्य की दुकान के माध्यम से गरीब व मध्यम वर्ग के लोगों को सस्ता राशन मुहैया कराता है। पीडीएस दुकानों के माध्यम से लोगो को राशन का वितरण किया जाता है। लेकिन कई बार एक ही क्षेत्र में कार्डधारियों की संख्या अधिक होने के कारण या तो लोगों को समय पर राशन नहीं मिल पाता या फिर उन्हें चक्कर लगाना पड़ता है। ऐसी स्थिति को ध्यान में रखते हुए पीडीएस एक्ट कंट्रोल के तहत यह प्रावधान भी बनाया गया है कि जहां 500 से अधिक राशन कार्डधारी निवास करते हैं तो उनकी सहूलियत को देखते हुए उनके क्षेत्र में एक नवीन शासकीय दुकान खोला जाना चाहिए।

शहर की वार्ड क्रमांक 23 पंडित रविशंकर शुक्ला नगर में पिछले कई वर्षों से नए राशन दुकान की मांग की जा रही है। जानकारी के अनुसार संबंधित क्षेत्र में एपीएल और बीपीएल दोनों कार्ड धारकों की संख्या लगभग 2500 है। ऐसे में वार्ड क्रमांक 23 के लोगों को दूसरे वार्ड में जाकर राशन प्राप्त करना पड़ता है। प्रत्येक माह यह स्थिति निर्मित होती है। लोगों से मिली शिकायत के आधार पर वार्ड पार्षद अब्दुल रहमान कलेक्टर जनदर्शन में आवेदन लिखकर समस्या का निराकरण करने की मांग की।

पूर्व में भी जिला खाद्य अधिकारी कोरबा के द्वारा 500 राशन कार्ड धारियों को विभाजित करते हुए 82 शासकीय राशन दुकानों के आवंटन के संबंध में 67 दुकानों का आवंटन किया जा चुका है। बाकायदा दुकान को आईडी भी प्रदान की जा चुकी है। क्योंकि वार्ड क्रमांक 23 में भी 540 बीपीएल राशन कार्डधारी परिवार और लगभग 600 एपीएल निवासरत है। वर्तमान में वार्ड क्रमांक 22 शिवाजी नगर के साथ ही वार्ड क्रमांक 23 को संलग्न करके राशन का वितरण किया जा रहा है। इस कारण दुकानों में भीड़ लग जाती है और लोगों को राशन देने के लिए कई चक्कर लगाने पड़ते हैं। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए वार्ड पार्षद में जिला कलेक्टर को मामले से अवगत कराया और जल्द निराकरण करने की मांग की। कोरबा कलेक्टर ने हर संभव प्रयास करने का आश्वासन वार्ड पार्षद को दिया है।

Spread the word