ब्रम्हाकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय में मनाया गया विश्व पृथ्वी दिवस

कोरबा 23 अपै्रल। प्रजापिता ब्रम्हाकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय में विश्व पृथ्वी दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम विशव सद्भावना भवन के सभागार में मनाया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि नगर निगम के महापौर राजकिशोर प्रसाद, डॉ केसी देवनाथ, चांपा सेवाकेंद्र की संचालिका ब्रण्कु रचना दीदी उपस्थित थे। मंचस्थ अतिथियों के द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई।

कार्यक्रम के अवसर पर अतिथि महापौर राजकिशोर प्रसाद ने कहा कि जिस तरह माता सब कुछ सहन करते हुए अपने बच्चों का देखभाल करती है उसी तरह धरती भी हमारी माता ही है जो हमें वह सभी प्राणी जगत को निस्वार्थ सब कुछ देती है धरती मां है तो हम उनके पुत्र हुए तो इस नाते हमारा यह कर्तव्य है कि धरती माता को संरक्षित रखें। डॉ केसी देवनाथ ने कहा पृथ्वी ग्रह ही एक ऐसा ग्रह है जिसमें मानव जीवन की सभी मूलभूत आवश्यकताएं हैं प्राणी जगत में मनुष्य को ही सबसे बुद्धिमान कहा गया है परंतु वर्तमान समय में असंतुलन जीवन खानपान में परिवर्तन यह सब ने बीमारियों को आह्वान किया है बुद्धिमान कहे जाने वाले मनुष्य को पता है कि जल के बिना जीवन नहीं ऑक्सीजन के बिना प्राण नहीं फिर भी स्वार्थवश वृक्षों की कटाई करते हैं पानी व्यर्थ ही गांवते हैं अधिकाधिक पौधों लागए ताकि प्रकृति संतुलन बना रहे।

रचना दीदी ने बताया की प्राकृति दाता है प्रकृति का हर तत्व कभी किसी से कुछ लेता नहीं बल्कि देता है प्रकृति के अंदर परोपकार दया सब कुछ है जब हम परमधाम से इस सृष्टि पर आए तो हमारी मूलभाव परोपकार, दया, करुणा, सहानुभूति मनुष्य आत्माओं का प्राकृतिक स्वभाव है जो आदिकाल से परमात्मा द्वारा मनुष्य को मिला है। पौधा भेंटकर स्वागत किया गया। कार्यक्रम में आए लोगों ने भी विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण कर पृथ्वी दिवस की बधाई दी। इस अवसर पर पूर्व एल्डरमैन एस मूर्ति, डॉ सब्बरवाल, समाजसेविका रश्मि सिंह वह संस्था से जुड़े भाई बहनों की बड़ी संख्या में उपस्थिति रही।

Spread the word