पहाड़ी गांव रनईडीह में 75 बच्चों के लिए प्राथमिक शाला संचालित, मोरगा चौकी प्रभारी द्वारा गणवेश देने की घोषणा

कोरबा 18 मार्च। जिले के बांगो थाने के पोड़ी उपरोड़ा विकासखंड अंतर्गत मोरगा पुलिस चौकी से 10 किमी पूर्व दिशा में स्थित पहाड़ी गांव रनईडीह जो जिले के आखिरी छोर पर बसा हुआ है। वहां जनपद सदस्य बजरंग सिंह पैकरा ने स्वयं के खर्चे से 75 बच्चों के लिए प्राथमिक शाला संचालित किया, जिसमें मोरगा चौकी प्रभारी अश्वनी निरंकारी ने हाथ बंटाते हुए बच्चों को अपनी ओर से गणवेश देने की भी घोषणा किया है।

जानकारी के अनुसार आजादी मिलने के साढ़े सात दशक पूर्ण होने को है। लेकिन पोड़ी उपरोड़ा विकासखंड के पहाड़ी पर स्थित ग्राम रनईडीह में एकमात्र स्कूल के लिए वहां के बच्चे परेशान रहते थे जिसके कारण दूरदराज से स्कूलों में उनका दाखिला न कराकर परिजन आर्थिक परेशानी के कारण खेती-गृहस्थी एवं आखेट के जरिए ही अपना जीवन यापन करने लगे थे। इसी दौरान पिछले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में उस क्षेत्र से बजरंग सिंह पैकरा उम्र 32 जनपद सदस्य का चुनाव भारी मतों से जीतने के बाद ग्राम रनईडीह पहाड़ी में स्कूल खुलवाने का संकल्प लिया और स्वयं के भवन एवं जमीन में स्कूल संचालित कर वहां 75 बच्चों को शामिल हैं। उनके बीच शिक्षा का अलख जगाना शुरू कर दिया। धीरे-धीरे इस स्कूल में शिक्षा लेने के लिए बच्चों का आकर्षण बढ़ता गया और पास के आश्रित मोहल्लों के बच्चे भी आना-जाना शुरू कर दिए।

बताया जाता है कि विगत दिनों आसपास के इलाकों में नए पुलिस कप्तान उदय किरण के निर्देशानुसार फ्रेंडली पोलिसिंग के तहत मोरगा चौकी प्रभारी अश्वनी निरंकारी पहाड़ी गांव रनईडीह में चलित थाना के माध्यम से लोगों के समस्याओं का निराकरण करने पहुंचे तो उक्त स्कूल के व्यवस्था के संबंध में जानकारी मिली। जिसके बाद उन्होंने भी उक्त स्कूल के छात्र-छात्राओं को शिक्षा-दीक्षा से परिपूर्ण करने हेतु हाथ बंटाते हुए उनके गणवेश देने की घोषणा की है और उन्होंने छात्र-छात्राओं के लिए गणवेश तैयार कराना शुरू कर दिया है।

Spread the word