किसान कल्याण समिति ने प्रदर्शन कर एसईसीएल की भूमि पर अवैध कब्जे को लेकर जताया विरोध

कोरबा 12 मार्च। ऊर्जाधानी भूविस्थापित किसान कल्याण समिति के बैनर तले शनिवार को एसईसीएल कोरबा एरिया के सुराकछार.बलगी उपक्षेत्र के सब एरिया दफ्तर के बाहर भैरोताल बस्ती के लोगों ने प्रदर्शन किया और कंपनी के सुराकछार खदान के पास खाली जमीन पर किए जा रहे कब्जे का विरोध जताया। एसईसीएल प्रबंधन की ओर से किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं कर मौन रहकर अपनी सहमति देने पर बस्तीवासियों की नाराजगी सामने आई। करीब घंटेभर के विरोध प्रदर्शन के बाद सब एरिया मैनेजर को ज्ञापन भी सौंपा।

समिति के अध्यक्ष सपुरन कुलदीप ने बताया कि 60 साल पहले भैरोताल समेत करीब 16 गांवों की जमीन का कोयला उत्खनन के लिए एसईसीएल सब एरिया सुराकछार प्रबंधन ने जमीन अधिग्रहित की है। अब खदान बंद होने की कगार पर है, ऐसे में एसईसीएल प्रबंधन की क्षेत्र में खाली पड़े जमीनों पर बेजा कब्जाधारियों की नजर है। बाऊंड्रीवाल कराने समेत मकान का निर्माण कराया जा रहा है। दूसरी ओर एसईसीएल प्रबंधन किसी तरह की कार्रवाई नहीं कर रही है। जमीन अनुपयोगी होने पर मूल खातेदारों को लौटाने की मांग की गई है। दो दिनों के भीतर बेजा कब्जा नहीं हटाने पर बस्तीवासी मौके पर ही जाकर जमीन खाली कराने बाध्य होंगे। विरोध प्रदर्शन में रूद्र दास महंत, ललित महिलांगे, छत्रपाल सिंह, विशाल सिंह, चित्रभान सिंह, राकेश सिंह, चंद्रमणि, ओंकार, करण बाई, राम बाई, गनेशी बाई समेत अन्य मौजूद रहे।

समिति के पदाधिकारियों ने बताया कि विरोध प्रदर्शन के बाद एसईसीएल सुराकछार.बलगी सब एरिया प्रबंधन की ओर से कब्जाधारियों को 72 घंटे में जगह खाली कराने का नोटिस दिया है। 4 सूत्रीय मांगों को लेकर सौंपे ज्ञापन में बलगी मोड़ स्थित पुराने बालू बंकर में अवैध कब्जा कर बनाए मकान को ध्वस्त करने, एक कोल ट्रांसपोर्टर के खाली जमीन पर कब्जा कर खड़ी कर रहे भारी वाहनों को मौके से हटवाने की मांग शामिल है। ताकि क्षेत्र के खदान प्रभावित भूविस्थापितों के बच्चों के लिए गार्डन व मिनी स्टेडियम बनाया जा सके।

Spread the word