PM मोदी 12 मार्च को कर्नाटक को सौपेंगे विकास की कई सौगात

नईदिल्ली 11 मार्च। पीएम मोदी रविवार, 12 मार्च को कर्नाटक में तकरीबन 16 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इसके लिए वे कर्नाटक के मांड्या और हुबली-धारवाड़ का दौरा करेंगे।

पीएम बेंगलुरु-मैसूरु एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करेंगे जिसमें यात्रा की अवधि तीन घंटे से घटकर महज 75 मिनट रह जाएगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री मैसुरु खुशहाल नगर चार लेन राजमार्ग का भी शिलान्यास करेंगे।

*बेंगलुरु-मैसूरु एक्स्प्रेसवे का करेंगे लोकार्पण*

उल्लेखनीय है कि किसी भी क्षेत्र के विकास के लिए बेहतर कनेक्टिविटी का होना आवश्यक है। कनेक्टिविटी को विश्वस्तरीय बनाने के लिहाज से पीएम मोदी कर्नाटक के मांड्या में कई सड़क योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इसी प्रयास को आगे बढ़ाते हुए पीएम मोदी बेंगलुरु-मैसूरु एक्स्प्रेसवे  राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

*यात्रा की अवधि 3 घंटे से घटकर महज 75 मिनट रह जाएगी*

118 किलोमीटर लंबी सड़क के निर्माण से जुड़ी इस परियोजना को लगभग आठ हजार 480 करोड़ रुपए की कुल लागत से विकसित किया गया है। इससे बेंगलुरु से मैसुरु के बीच यात्रा अवधि लगभग 3 घंटे से घटकर करीब 75 मिनट रह जाएगी जिससे क्षेत्र में सामाजिक आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

*मैसूरु-खुशहाल नगर 4 लेन राजमार्ग का भी किया जाएगा शिलान्यास*

इसके साथ-साथ पीएम मोदी मैसूरु-खुशहाल नगर 4 लेन राजमार्ग की आधारशिला भी रखेंगे। 92 किलोमीटर में फैली इस परियोजना को करीब 4 हजार 130 करोड़ रुपए की लागत से विकसित किया जाएगा। यह परियोजना बेंगलुरु के साथ खुशहाल नगर के परिवहन संपर्क को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। यह यात्रा अवधि को करीब 5 घंटे से घटाकर लगभग 2.5 घंटे कर देगी।

*भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान धारवाड़ को राष्ट्र को समर्पित करेंगे*

केवल इतना ही नहीं हुबली-धारवाड़ की अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान धारवाड़ को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 850 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से विकसित, संस्थान वर्तमान में 4 वर्षीय बी.टेक कार्यक्रम, अंतर-अनुशासनात्मक 5-वर्षीय बीएस-एमएस कार्यक्रम, एम.टेक और पीएच.डी. कार्यक्रम प्रदान करता है।

*दुनिया के सबसे लंबे रेलवे प्लेटफॉर्म को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे*

इसके अलावा पीएम मोदी श्री सिद्धारूढ़ स्वामीजी हुबली स्टेशन पर दुनिया के सबसे लंबे रेलवे प्लेटफॉर्म को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसे हाल ही में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा मान्यता दी गई है। यहां करीब 20 करोड़ रुपए की लागत से 1507 मीटर लंबा प्लेटफॉर्म बनाया गया है।

*हुबली-धारवाड़ स्मार्ट सिटी की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे*

पीएम मोदी दक्षिण पश्चिम रेलवे के होसपेटे- हुबली- टीनाघाट खंड के विद्युतीकरण और क्षेत्र में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए होसपेटे स्टेशन के उन्नयन को भी समर्पित करेंगे। इसके अलावा, वे लगभग 520 करोड़ रुपए की लागत से विकसित होने वाली हुबली-धारवाड़ स्मार्ट सिटी की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

*जयदेव हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर की आधारशिला भी रखेंगे*

पीएम मोदी जयदेव हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर की आधारशिला भी रखेंगे। इस क्षेत्र में जल आपूर्ति को और बढ़ाने के लिए, पीएम मोदी धारवाड़ बहु ग्राम जल आपूर्ति योजना की आधारशिला रखेंगे, जिसे 1040 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से विकसित किया जाएगा। वह लगभग 150 करोड़ रुपए की लागत से विकसित होने वाली तुप्पारीहल्ला बाढ़ क्षति नियंत्रण परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे।

Spread the word