हाथियों ने तनेरा में मकान तोड़कर धान को किया चट

कोरबा 02 मार्च। जिले के कटघोरा वनमंडल के पसान रेंज में हाथियों का आतंक जारी है। बीती रात दो की संख्या में पहुंचे दंतैल हाथियों ने रेंज अंतर्गत ग्राम तनेरा में उत्पात मचाते हुए एक ग्रामीण के घर को ढहा दिया। इतना ही नहीं वहां पर बने कोठी को तोड़कर उसमें रखे धान को चट करने के साथ ही घरेलू सामानों को तहस-नहस कर दिया। तनेरा में दंतैल द्वारा उत्पात मचाए जाने की सूचना पर वन विभाग का अमला आज सुबह मौके पर पहुंचा और नुकसानी का आंकलन करने के साथ ही रिपोर्ट तैयार कर अपने वरिष्ठ अधिकारियों को सौंपी।

जानकारी के अनुसार सेमरहा व तनेरा क्षेत्र में 13 हाथी इन दिनों विचरणरत है। जिसमें दो दंतैल भी शामिल हैं। ये दोनों दंतैल झुंड से अलग होकर लगातार गांव में पहुंच रहे हैं और उत्पात मचा रहे हैं। यही दोनों उत्पाती हाथी बीती रात तनेरा गांव में आ धमके और तीरथ प्रसाद पिता लक्ष्मण उरांव के घर को निशाना बनाते हुए दीवार तोडऩे के साथ ही घर में प्रवेश किया और वहां बने कोठी को तोड़कर धान को चट कर दिया। गनीमत यह रहा कि हाथी ने जिस समय दीवार को तोड़कर कमरे में प्रवेश किया उस समय मकान मालिक तीरथ प्रसाद का परिवार बगल के कमरे में सो रहा था जिसकी वजह से कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। कटघोरा वनमंडल के केंदई रेंज में भी 27 हाथी घूम रहे हैं जो जंगल ही जंगल बने हुए हैं और शांत हैं।

इधर कोरबा वनमंडल के बालको व करतला रेंज में हाथियों की मौजूदगी बनी हुई है जहां बालको रेंज के केशलपुर में 19 हाथी घूम रहे हैं वहीं करतला के तुर्रीकटरा जंगल में 12 उत्पाती हाथी लगातार जमे हुए हैं। इन हाथियों ने भी अभी कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है। कोरबा वनमंडल के ही कुदमुरा रेंज में पिछले एक सप्ताह से डेरा डाले 27 हाथियों के दल ने बीती रात धर्मजयगढ़ का रूख कर लिया है। हाथियों के धर्मजयगढ़ जाने से वन अमला तथा क्षेत्र के ग्रामीणों ने राहत की सांस ली है।

Spread the word