आंदोलन स्थल पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने सरकार को वादा याद दिलाने किया हवन अनुष्ठान

कोरबा 02 मार्च। कटघोरा स्थित आंदोलन स्थल पर कार्यकर्ताओं सहायिकाओं ने हवन कुंड बनाकर उसमें सरकार को सद्बुद्धि देने आहुतियां डाली। साथ ही चुनावी घोषणा पत्र में किए गए वादे को याद दिलाते हुए मांगों को पूरा करने कहा। उधर घंटाघर कोरबा में पीएमए सीएम के नाम पोस्ट कार्ड अभियान चलाकर अपनी आवाज बुलंद करने में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका जुटी हुई हैं।

कटघोरा स्थित बीईओ कार्यालय के समक्ष अनिश्चितकालीन हड़ताल में बैठी कार्यकर्ता सहायिकाओं ने बताया कि यह अनुष्ठान प्रदेश सरकार के मुखिया भूपेश बघेल व महिला एवं बाल विकास विभाग की मंत्री अनिला भेडिय़ा के लिए किया गया। सरकार अगर उनकी मांगों को पूरा करती है तो इससे सभी कार्यकर्ता सहायिकाओं के साथ उनके परिजनों का साथ मिलेगा। इससे सरकार का भी हित होगा। सरकार अगर उनकी मांगों को पूरी नहीं करती हैए तो इसका प्रतिकार उन्हें झेलना पड़ेगा। उधर कोरबा जिला मुख्यालय में संयुक्त मोर्चा के बैनर तले अनिश्चितकालीन हड़ताल पर 28 जनवरी से बैठी कार्यकर्ता सहायिकाओं की प्रमुख वीणा साहू ने बताया कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने से उन्हें उम्मीद जगी थीए लेकिन 4 साल कार्यकाल पूरा होने के बाद भी सरकार उनका ध्यान नहीं दे पाई है। मजबूरी में केन्द्र बंदकर आंदोलन करना पड़ रहा है। जिसका नुकसान केन्द्र से पोषित होने वाले हितग्राहियों को हो रहा है, इसके बाद भी सरकार नहीं ध्यान दे रही है।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिकाओं ने बताया कि उनके हड़ताल में शामिल होने के कारम केन्द्रों में पिछले एक माह से अधिक समय से ताला लटक रहा है। जहां से पोषित होने वाले बच्चों को रेडी टू ईट फूड नहीं मिल पा रहे हैं। कार्यकर्ताओं ने बताया कि इससे बच्चों के साथ शिशुवती व गर्भवती महिलाओं का हित भी सरकार मारने में जुट गई है। यही कारण है उनकी मांगों को पूरा करना नहीं चाहती है सरकार। हकीकत भी यही है कि जिले में इन दिनों 90 फीसदी से अधिक अधिक आंगनबाड़ी केन्द्र का संचालन ठप पड़ गया है।

Spread the word