अस्पताल से घर तक मुफ्त शव पहुंचाने मिले 2 वाहन

कोरबा 26 फरवरी। सरकारी अस्पताल में इलाज के दौरान या पहुंचने पर मौत होने के बाद मृतक के शव को उनके घर तक नि:शुल्क पहुंचाने 5 साल से मुक्तांजलि एंबुलेंस की सुविधा जिले में मिल रही है। कम्युनिटी एक्शन मोटीवेशन प्रोग्राम कैंप के तहत चल रहे मुक्तांजलि में जिले को स्वीकृत 2 एंबुलेंस में एक को जिला अस्पताल तो दूसरे को कटघोरा अस्पताल में रखा है।

जिला अस्पताल के मेडिकल कॉलेज संबद्ध होने के बाद मरीजों की संख्या भी बढ़ गई। इसके साथ ही विकासखंड क्षेत्रों से रेफर केस भी भेजने लगे। इस कारण अस्पताल में मौत के मामले भी बढ़ गए। दूसरी ओर एक मात्र शव वाहन होने से एक दिन में एक से अधिक शव होने पर मृतकों के परिजन को परेशान होना पड़ रहा था। शव को घर तक ले जाने किराए पर वाहन करने को भी मजबूर होना पड़ता था। इसके मद्देनजर मेडिकल कॉलेज प्रबंधन ने पत्र लिखकर नए शव वाहन उपलब्ध कराने की मांग की थी। इसके बाद मेडिकल कॉलेज अस्पताल को 2 नए मुक्तांजलि एंबुलेंस शव वाहन उपलब्ध कराया है। अब मेडिकल कॉलेज अस्पताल से सभी मृतकों के शव को उक्त वाहन में घर तक पहुंचाया जा रहा है, जिससे मौत के बाद शव ले जाने के लिए परिजन को भटकना नहीं पड़ रहा है।

मेडिकल कॉलेज संबद्ध अस्पताल के असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट डॉ.रविकांत जाटवर के मुताबिक पूर्व में एक मात्र मुक्तांजलि शव वाहन के होने से मृतकों के परिजन को शव घर तक ले जाने में परेशानी होने के मामले सामने आ रहे थे। इस संबंध में उच्च अधिकारियों को अवगत कराया था। इसके तहत दो नए शव वाहन मिले हैं, जिसका संचालन शुरू होने पर अब ऐसे मामलों में राहत मिल गई है। अस्पताल में हर समय मुक्तांजलि एंबुलेंस उपलब्ध हो जाती है।

Spread the word