सत्यपाल मलिक होंगे मेघालय के राज्यपाल, महाराष्ट्र के साथ गोवा का भी प्रभार संभालेंगे कोश्यारी

नई दिल्ली। गोवा के राज्यपाल सत्यपाल मलिक को मेघालय का राज्यपाल नियुक्त किया गया है, जबकि महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को गोवा का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। दोनों राज्यपालों की नियुक्ति उस दिन से अमल में आएगी जिस दिन वो अपना कार्यभार संभालेंगे। सत्यपाल मलिक अगस्त 2018 से अक्टूबर 2019 तक जम्मू और कश्मीर के राज्यपाल थे।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 25 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर से ट्रांसफर कर उन्हें गोवा का राज्यपाल नियुक्त किया था। उनकी जगह पर गिरीश चंद्र मुर्मू को जम्मू कश्मीर का उपराज्यपाल नियुक्त किया गया था। जम्मू-कश्मीर में उनके रहते हुए ही अनुच्छेद 370 को हटाया गया, जिसमें उनकी अहम भूमिका रही है। सत्यपाल मलिक को पहली बार बिहार के राज्यपाल के तैर पर नियुक्त किया गया था।

2018 में उन्हें कुछ महीनों के लिए ओडिशा के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया था। मलिक 21 अप्रैल 1990 से 10 नवंबर 1990 तक केंद्रीय राज्यमंत्री (संसदीय और पर्यटन) रह चुके हैं। वो 1980-84 और 1986 से 1989 तक राज्यसभा सांसद और 1989 से 1990 के बीच लोकसभा सांसद भी रह चुके हैं। सत्यपाल मलिक ने बीएससी और एलएलबी की पढ़ाई मेरठ यूनिवर्सिटी से की है। कोश्यारी को पिछले साल सितंबर में सी विद्यासागर राव की जगह महाराष्ट्र का राज्यपाल बनाया गया था।

अभी उनके कार्यकाल को सालभर भी पूरा नहीं हुआ है। ठेठ पहाड़ी की पहचान रखने वाले कोश्यारी सियासत में एक चिर-परिचित नाम है। भाजपा ने 2008 में उन्हें राज्यसभा भेजा था। वह 2014 के लोकसभा चुनाव में नैनीताल सीट से जीत हासिल कर संसद पहुंचे। 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले उन्होंने स्वयं ही इस बात का ऐलान कर दिया था कि वह चुनाव नहीं लडेंगे। विद्यार्थी जीवन से ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े रहे हैं।

Spread the word