दंतैल हाथी ने दो सगे भाईयों पर हमला कर किया घायल, एक अन्य ने भागकर बचाई जान

कोरबा 26 मई। वनमंडल कटघोरा के केंदई रेंज में सक्रिय हाथियों का दल फिर आक्रामक हो रहा है। इस दल में शामिल एक दंतैल हाथी ने बुधवार की शाम हमला कर दो सगे भाईयों को घायल कर दिया, जबकि एक अन्य ने भागकर अपनी जान बचाई। घायलों को उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पोड़ी उपरोड़ा में भेजा गया जहां प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया।   

जानकारी के अनुसार हाथी के हमले की यह घटना केंदई वन परिक्षेत्र के ग्राम पंचायत लमना के जंगल में घटित हुई। लमना पंचायत के आश्रित ग्राम बगबुड़ा निवासी सीताराम के दो पुत्र आनंद राम 55 वर्ष व उजित नारायण 53 वर्ष बुधवार की शाम 5 बजे के लगभग पंचायत मुख्यालय लमना जा रहे थे। उनके साथ एक अन्य ग्रामीण भी था। चूंकि कुछ देर बाद अंधेरा होने वाला था सो उन्होंने पंचायत जाने के लिए शार्टकर्ट रास्ता अपनाया और जंगल के रास्ते सफर करना शुरू किया। वे कुछ ही दूरी पर पहुंचे थे कि उनका सामना एक दंतैल हाथी से हो गया। ग्रामीणों को देखकर दंतैल आक्रामक हो गया और उन पर हमला कर दिया। हाथी पहले आनंदराम को सूंड से उठाकर पटका फिर उजित नारायण को निशाने पर लेते हुए घायल कर दिया। हाथी ने तीसरे व्यक्ति पर भी हमला करने की कोशिश की लेकिन उसने भागकर अपनी जान बचा ली और गांव जाकर ग्रामीणों को घटना की जानकारी दी।   

हाथी अभी घायल आनंदराम व उजित नारायण को और ज्यादा नुकसान पहुंचाता इससे पहले ही बड़ी संख्या में ग्रामीण जंगल पहुंच गए थे। वहीं ग्रामीणों ने वन विभाग के अधिकारियों को भी घटना की जानकारी दी। घटना की जानकारी मिलते ही वन अमला तत्काल मौके पर पहुंचा और ग्रामीणों की मदद से हाथी को खदेडऩे के बाद अपने सरकारी वाहन को घायल आनंदराम व उजित को उपचार के लिए पोड़ी उपरोड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया जहां उनकी स्थिति गंभीर बनी हुई है। वन विभाग द्वारा तत्कालिक तौर पर 500 रुपए सहायता राशि उपलब्ध करा दी गई है। इससे पहले हाथियों के दल ने मंगलवार की रात बगबुड़ा में दस्तके देने के कुछ ही देर बाद उत्पात मचाते हुए रूप नारायण नामक एक ग्रामीण के घर को ढहा दिया था। हाथियों के क्षेत्र में पहुंचने व उत्पात मचाकर घर तोड़े जाने की सूचना पर वन विभाग का अमला बुधवार सुबह गांव पहुंचा था और आसपास के गांव में मुनादी कराने के साथ ही ग्रामीणों को जंगल न जाने की चेतावनी दी थी लेकिन ग्रामीणों ने वन विभाग की चेतावनी को अनेदखा किया और हाथी के हमले का शिकार हो गए। क्षेत्र में 26 हाथी पिछले दो दिनों से घूम रहे हैं। इन्हीं में एक दंतैल भी शामिल है जो काफी आक्रामक है। यही दंतैल ने मंगलवार को पहले रूप नारायण के घर को निशाना बनाया था और अगले दिन बुधवार की शाम दो भाईयों को घायल कर दिया।

Spread the word