स्व हीरासिंह की प्रतिमा तोड़ने के मामले ने पकड़ा तूल, कार्यकर्ता बैठे धरने पर

कोरबा 21 फरवरी। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के संस्थापक व पूर्व विधायक स्व हीरा सिंह मरकाम की प्रतिमा तोड़े जाने का मामला अब तूल पकड़ने लगा है। घटना को लेकर कार्यकर्ताओं में नाराजगी व्याप्त है। पुलिस द्वारा अभी तक आरोपितों को नहीं पकड़े जाने पर कार्यकर्ताओं ने बैठक कर 22 फरवरी को ज्ञापन सौंपने व 28 फरवरी को राष्ट्रीय मार्ग में जाम व आक्रोश सभा करने का निर्णय लिया है। वहीं स्थल पर धरना भी लगातार जारी है।

ग्राम पंचायत गुरसिया में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के संस्थापक स्व हीरा सिंह मरकाम की गत 10 फरवरी को प्रतिमा स्थापित की गई थी। 17 फरवरी की रात किसी अज्ञात बदमाश ने प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया। घटना की जानकारी मिलते ही कार्यकर्ताओं व समर्थकों में रोष व्याप्त हो गया। हालांकि मामले को गंभीरता से लेते हुए पोड़ी उपरोड़ा एसडीएम कौशल प्रसाद तेंडूलकर, एसडीओपी ईश्वर त्रिवेदी व बांगो थाना प्रभारी स्थल पर पहुंचे और कार्यकर्ताओं को समझाईश देने के साथ अज्ञात आरोपित को जल्द गिरफ्तार करने का आश्वासन दिया। धारा 294 के तहत मामला दर्ज कर पुलिस ने विवेचना भी शुरू कर दी है, पर इस घटना से नाराज कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार से स्थल पर ही धरना शुरू कर दिया है। दो दिन बीतने के बाद भी रविवार को गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के कार्यकर्ताओं की बैठक गुरसिया में धरनास्थल पर आयोजित की गई। इस दौरान काफी संख्या में पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थति रहे। बैठक में तय किया गया है कि पुलिस आरोपितों को नहीं पकड़ती है तो 22 फरवरी को राज्यपाल, मुख्यमंत्री व गृहमंत्री के नाम जिलाधीश, अनुविभागीय अधिकारी को ज्ञापन सौंपा जाएगा। इसके बाद भी कार्रवाई नहीं होने पर 28 फरवरी को गुरसियां चौक में जन आक्रोश सभा कर राष्ट्रीय राजमार्ग जाम किया जाएगा। पार्टी के प्रदेश संगठन मंत्री कुलदीप मरकाम ने बताया कि इस घटना से पार्टी के सभी कार्यकर्ता व समर्थकों को ठेस पहुंची है और उनमें आक्रोश व्याप्त हो गया है। पार्टी ने बैठक कर निर्णय लिया है कि राष्ट्रीय स्तर पर इसका विरोध किया जाएगा। कार्यकर्ता ब्लाक, जिला व प्रदेश स्तर पर ज्ञापन सौंप कर विरोध दर्ज कराएंगे। वर्तमान में कार्यकर्ता गुरसिया में घटनास्थल के समीप धरना दे रहे हैं। 22 फरवरी को ज्ञापन सौंपने के बाद मामले के आरोपित नहीं पकड़े जाते हैं तो 28 फरवरी को गुरसिया में राष्ट्रीय राजमार्ग जाम कर आक्रोश सभा आयोजित की जाएगी। बैठक में प्रमुख रूप से गणेश मरपच्ची राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य, राय सिंह मरकाम संभागीय संगठन मंत्री बिलासपुर, मनोहर श्रोते संभागीय महासचिव बिलासपुर, शरद देवांगन प्रदेश महामंत्री, संतोषी पेंद्रो जिलाध्यक्ष कोरबा व जनपद अध्यक्ष पोड़ी उपरोड़ा, गिरिजा शंकर कोराम जिला अध्यक्ष कोरबा, रामेश्वर उर्रेए सुरेश कुमार पोर्ते, शिवराम मरकाम, शिवनाथ सरूता, प्रताप पेंद्रो, गणेश उइके, गुलाब सिंह पोर्ते, पवन सिंह नेटी, मनोज मरावी समेत काफी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

पाली- तानाखार के विधायक मोहित केरकेट्टा ने हीरा सिंह मरकाम की प्रतिमा तोड़े जाने की निंदा करते हुए कहा है कि मामले में दोषी लोगों को गिरफ्तार कर कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि इस तरह के कृत्य से समाज में असंतोष व दंगा भड़कता है। क्षेत्र के शांतिप्रिय जनता के बीच मतभेद व वैमनस्यता पैदा करे के उद्देश्य से असामजिक तत्व इस तरह का रास्ता अख्तियार करते हैं। इन पर कार्रवाई कर रोक लगाया जाना चाहिए।

Spread the word