लोडिंग प्वाइंट में एसईसीएल नहीं करेगा बदलाव तो थमेंगे वाहनों के पहिए: ट्रांसपोर्ट यूनियन

अधिकारियों का ध्यानाकर्षण के लिए किया प्रदर्शन

कोरबा 7 जून। एसईसीएल में ट्रांसपोटिंग से जुड़े लोगों ने कोयला का उठाव किये जाने के लिए जीरो प्वांइट की व्यवस्था को बदले जाने की मांग भी तेज हो गई है। ट्रांसपोर्टर बताते है कि डीप एरिया से कोयला लाने के दौरान वाहनों में टूटफूट ज्यादा हो रही है और महंगाई के दौर में लगातार नुकसान को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।

एसईसीएल के कोरबा, कुसमुंडा और गेवरा क्षेत्र में मसले अलग है, लेकिन दीपका क्षेत्र में स्थिति बिल्कुल अलग है। इसलिए दीपका क्षेत्र की खदानों से कोयला का उठाव करने वाला वर्ग प्रबंधन की नीति से बेहद परेशाान है। वहां दो तरह की दिक्कतों को लेकर ट्रांसपोर्टरों ने आज से प्रदर्शन शुरू किया है। पहले दिन यह सांकेतिक रूप में किया जा रहा है। 24 घंटे बाद वाहनों को खड़ा कर दिए जाने की योजना बनायी गई है।

परिवहनकर्ताओं ने दूसरी मांग के संबंध में एसईसीएल दीपका प्रबंधन पर दबाव बनाया और अधिकारियों का ध्यानाकर्षण कराया है। इसमें कहा गया कि कोयला की लोडिंग उपरी हिस्से कराने की व्यवस्था की जाए। यही व्यवहारिक और उचित कदम हो सकता है। एसईसीएल की दूसरी खदानों से अलग हटकर दीपका क्षेत्र में लोडिंग के लिए जीरो प्वांइट को आधार बनाया गया है। यह काफी डीपेस्ट एरिया है। वहां तक एसईसीएल के भारी भरकम और आधुनिकतम वाहन आसानी से आना जाना कर लेते हैं, लेकिन सामान्य ट्रेलर और डंपर के लिए यह बेहद पेचीदा है। इस दौरान अक्सर 18 से 20 टन कोयला लाने के दौरान वाहनों के कलपुर्जे टूटफूट का शिकार होते हैं। इसके अलावा हादसे का डर भी बना रहता है। इन कारणों से जरूरत यह है कि लोडिंग के लिए व्यवस्था बदली जाए। अगर इन दोनों मुद्दों पर जरूरी कदम नहीं उठाए जाते हैं तो 08 जून से हजारों की संख्या में कोयला वाहन का परिचालन बंद कर दिया जाएगा।

दीपका चौक में ट्रांसपोर्ट यूनियन से संबंधित सदस्यों ने धरना प्रदर्शन में हिस्सा लिया। वर्तमान में लोडिंग प्वाइंट पर फोकस है। उनका कहना है कि अबकि स्थिति में डीजल की प्रति लीटर दर 92 रूपय तक पहुंच गई है। इसके हिसाब से कोयला वाहनों के लिए नए सिरे से भाड़ा निर्धारण का काम कोल लिफ्टर्स को करना होगा। कुछ दिन तक इंतजार किया जाएगा। हल नहीं निकलने पर इस विषय पर प्रदर्शन किया जाएगा।

ट्रांसपोर्ट ट्रक एण्ड ट्रेलर मालिक संघ के अध्यक्ष संजीव ठाकुर ने अपनी मांगों को लेकर 04 जून को एसईसीएल दीपका के सीजीएम सहित कलेक्टर, एसपी, कोल इंडिया व एसईसीएल के सीएमडी सहित अन्य संबंधितों को पत्र भेजा है। इसमें कहा गया कि वर्तमान में रोडसेल की गाड़ियों को लोडिंग प्वांइट 17, 18, 19, 20 से कोयला दिया जा रहा है। ये स्थान अनुपयुक्त है। इसके कारण काफी नुकसान हो रहा है। तीन दिन में इस व्यवस्था को ठीक किया जाए अन्यथा सभी ट्रांसपोर्टर अपनी ट्रकों को 7, 8, 3 बेरियर में खड़ा कर देंगे।

Spread the word