चार धाम यात्रा के लिए कपाट खुलेंगे, जानिये किसे मिलेगी एंट्री और क्या हैं शर्तें?

देहरादून 4 मई: उत्तराखंड स्थित चार धामों में से यमुनोत्री के कपाट 14 मई को खुल रहे हैं जबकि 15 मई को गंगोत्री, 17 मई को केदारनाथ और 18 मई को बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलेंगे. चार धाम के कपाट खुलने के साथ ही, मंदिरों में कोरोना को लेकर एसओपी जारी कर दिया गया है.इसके लिए मानक गाइडलाइन के तहत बताया गया है कि कौन यात्रा में जा सकेगा और किन शर्तों पर. वहां केवल पुजारी ही पूजा पाठ करेंगे, बाकी लोगों के लिए यात्रा बंद रहेगी.”

बताया जाता हैं कि बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री में केवल रावल, पुजारीगण और मंदिरों से जुड़े स्थानीय हक हकूक धारी, पंडा पुरोहित, कर्मचारी व अधिकारी ही जा सकेंगे. यही नहीं, सभी को अपने साथ कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट रखना भी ज़रूरी होगा.

बता दे कि उत्तराखंड में कोरोना की दूसरी लहर के बीच चार धाम यात्रा लगातार सुर्खियों में बनी हुई है. पहले स्थगित किए जाने को लेकर यह यात्रा चर्चा में थी लेकिन अब चार धाम के कपाट खुलने के सिलसिले में मानक गाइडलाइन के तहत बताया गया है कि कौन यात्रा में जा सकेगा और किन शर्तों पर.
ज्ञात रहे कि कोविड के बढ़ते मामलों के बावजूद राज्य के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज यात्रा के पक्ष में रहे थे, लेकिन उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत द्वारा चार धाम यात्रा को फिलहाल सस्पेंड किए जाने की बात कही गई थी. सरकार का कहना था कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो आगे फैसले पर पुनर्विचार भी संभव होगा.

Spread the word