काम के दौरान दीवार तोड़ रहे ग्रामीण पर मलबा गिरने से मौत

कोरबा 26 मार्च। अप्रत्याशित घटनाक्रम में एक ग्रामीण की आज सुबह मौत हो गई। काम के दौरान उसके उपर दीवार का मलबा आ गिराए जिसे तोड़ा जा रहा था। पुलिस ने सूचना मिलने पर यहां का रूख किया। पसान थाना में दुर्घटना में हुई मौत का प्रकरण दर्ज किया गया।
जानकारी के अनुसार आज सुबह 8 बजे बैगा गांव में यह घटना हुई। यहां पर निवासरत 54 वर्षीय फत्तेलाल सिंह गोंड़ पिता सिद्धा गोंड़ अपने घर की दीवार को तोड़ने में अकेले ही लगा हुआ था। दीवार पुरानी थी। यहां पर आगामी समय में नए निर्माण कराये जाने थे। बताया गया कि दीवार को तोड़ने के दौरान अचानक उसका काफी हिस्सा एकाएक भरभरा कर ग्रामीण पर आ गिरा। वह मलबे से दब गया और कुछ देर यूं ही पड़ा रहा। किसी चीज के धंसकने की आवाज आसपास के लोगों ने सुनी। परिजन और अन्य लोग हरकत में आए और मौके पर पहुंचे। देखा गया कि फत्तेलाल सिंह जमीन पर बेसुध पड़ा है और उस पर दीवार का बड़ा हिस्सा मौजूद है। आनन-फानन में मलबा को हटाने का काम किया गया। पीड़ित को पसान के सरकारी अस्पताल ले जाया गया। चिकित्सक ने परीक्षण के साथ उसे मृत घोषित कर दिया। माना जा रहा है कि वजनी दीवार के हिस्से की चपेट में आने से ग्रामीण की घटना स्थल पर ही मौत हो चुकी थी। परिजनों ने तसल्ली के लिए उसे अस्पताल लाया था। अस्पताल से मिले प्रतिवेदन के आधार पर पसान पुलिस ने 174 सीआरपीसी के अंतर्गत मर्ग कायम किया है। इस सिलसिले में पोस्टमार्टम रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। यह मानकर चला जा रहा है कि इस घटनाक्रम में प्रकरण को समाप्त करना होगा। क्योंकि पीड़ित चल बसा है और दुर्घटना के लिए कोई और जिम्मेदार नहीं है।

क्षेत्र में काफी संख्या में जर्जर मकान और व्यवसायिक प्रतिष्ठान मौजूद हैं। इनके काफी हिस्से क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। कई बार छज्जे गिरने की घटनाएं हो चुकी है। दूसरे हिस्सों में भी खतरे कायम हैं। बार-बार इसे लेकर प्रशासन को अवगत कराया जा रहा है। आपदा प्रबंधन नियमों के अंतर्गत खतरों के ऐसे निशानों को हटाए जाने की आवश्यकता महसूस की जा रही है ताकि अचानक होने वाली घटनाओं में जन हानि को रोका जा सके।

Spread the word