जल जीवन मिशन योजनाः 251 गांव के लोगों को मिलेगा नल से पानी

कोरबा 8 अक्टूबर। स्वच्छ और शुद्ध जल लोगों को दिए जाने को लेकर लगातार वादे किए जाते रहे हैं। अब इस पर काम करना भी निश्चित किया गया है। सरकार की जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत पूर्व में कामकाज चल रहा है। सबडिवीजन कोरबा के अंतर्गत आने वाले ऐसे 251 गांव में लोगों को इसी वित्त वर्ष में ही नलों के माध्यम से पानी उपलब्ध करा दिया जाएगा।

सरकार ने प्राथमिकता के अंतर्गत लोगों को शुद्ध और स्वच्छ जल उपलब्ध कराना तय किया है । शहरी क्षेत्र में जल आवर्धन योजना पर काम किया जा रहा है तो ग्रामीण क्षेत्र के लिए जल जीवन मिशन को लांच किया गया है । इन दोनों योजनाओं के पीछे सबसे प्रमुख उद्देश्य यही है कि हर हाल में पानी की शुद्धता को लेकर किसी प्रकार की शिकायत ना रहे और इस वजह से क्षेत्र में समस्याएं उत्पन्न ना हो। भारत सरकार द्वारा प्रवर्तित जल जीवन मिशन को कई दृष्टिकोण से काफी सार्थक और महत्वाकांक्षी माना जा रहा है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि कोरबा जिले में जल जीवन मिशन को क्रियान्वित करने के लिए भरपूर कोशिश की जा रही है। कोरबा उपखंड के अंतर्गत 251 ग्राम योजना के लिए सूचीबद्ध किए गए हैं जहां पर इस कार्य के अंतर्गत कई आयाम को पूरा करना है। बताया गया कि सब डिवीजन के कोरबा विकासखंड में 130 और करतला में 121 गांव जल जीवन मिशन में शामिल किए गए हैं यहां पर योजना को क्रियान्वित करना है और हर हाल में इसे वित्त वर्ष 2025 की समाप्ति यानी मार्च तक पूरा कर दिया जाएगा। जल जीवन मिशन के तहत स्वीकृत परियोजना पर बड़ी राशि खर्च की जानी है। योजना के तहत क्षेत्र में उपलब्ध जल स्रोत को जल प्रदाय के लिए उपयोग में लाया जाएगा। समुचित विकल्प पर काम करते हुए क्षेत्र के लोगों को जल की आपूर्ति पाइपलाइन के माध्यम से कराई जाएगी। ग्रामीण क्षेत्र में सभी लोगों के घरों तक पाइपलाइन आधारित नल कनेक्शन दिए जाएंगे। जल स्रोत की खोज के साथसबमर्सिबल की स्थापना करते हुए वहां से पानी को टंकी मैं भिजवाया जाएगा। योजना के तहत इन क्षेत्रों में पानी टंकी का निर्माण कराया जाएगा और लाभान्वित के क्षेत्र में पाइपलाइन का विस्तार होगा अधिकारी ने बताया कि हर हाल में इन सभी स्थानों पर योजना को मार्च 2025 तक पूरा किया जाना है। हालांकि पहले यह समय सीमा कुछ और थी लेकिन तकनीकी और दूसरी व्यवहारिक अर्चन के कारण विलंब हुआ।

जानकारी मिली है कि कोरबा जिले में नदियों पर आधारित ग्रुप जल आपूर्ति व्यवस्था पिछले वर्षों में तैयार की गई थी। इसके लिए पांच स्थान तय किए गए थे लेकिन कई परेशानियां सामने आई । इसलिए केवल एक ही जगह एत्मानगर में ग्रुप स्कीम से लोगों को जलापूर्ति किया जाना संभव हो सका। बाकी चार स्थान पर योजना विचाराधीन है।

Spread the word