सुपोषण की दिशा में महिला बाल विकास विभाग द्वारा अच्छा काम किया जा रहा है: मंत्री देवांगन

पोषण माह में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को किया सम्मानित
कोरबा को सजाने और संवारने का किया जा रहा प्रयास
राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम से मंत्री एवं कलेक्टर वर्चुअल रूप से जुड़े

कोरबा 30 सितंबर। महिला बाल विकास विभाग के माध्यम से जिले में सुपोषण की दिषा में अच्छा कार्य किया जा रहा है। पोषण माह के दौरान महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी कर्मचारियों के द्वारा ग्रामीण स्तर पर विभागीय योजनाओं सहित सुपोषण स्वास्थ्यए षुद्ध पेयजल सुपोषण वाटिकाए पर्यावरण संरक्षण की दिषा में सराहनीय कार्य किए गए हैं। उक्त बातें वाणिज्यए उद्योगए व्यापार एवं श्रम मंत्री श्री लखन लाल देवांगन ने कलेक्ट्रेट के ऑडिटोरियम में महिला बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित सक्षम आंगनबाड़ी के शुभारंभ एवं पोषण माह के समापन समारोह में कही।सक्षम आंगनबाड़ी शुभारंभ एवं सातवां राष्ट्रीय पोषण माह के समापन समारोह कार्यक्रम की मुख्य अतिथि महिला एवं बाल विकास विभाग केन्द्रिय मंत्री श्रीमती अन्नपूर्णा देवीए झारखंड राज्य के महामहिम राज्यपाल श्री संतोष गंगवाल के संबोधन को मंत्री श्री लखनलाल देवांगनए कलेक्टर श्री अजीत वसंत सहित महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी कर्मचारियों ने वर्चुअल रूप से जुड़कर सुना।

मंत्री श्री देवांगन ने कहा कि षासकीय योजना के क्रियान्वयन के साथ ही जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में गर्भवती माताओंए षिषुवती माताओंए किषोरियोंए बच्चों के लिए सुपोषण युक्त आहार उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि पोषण माह जैसे कार्यक्रम जिले में संचालित होते रहने चाहिए। इसके साथ ही स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। मंत्री श्री देवांगन ने कहा कि जिला खनिज संस्थान न्यास मद के माध्यम से कोरबा जिले को विकसित करने के साथ ही सजाने व संवारने का निरंतर प्रयास किया जा रहा है। डीएमएफ मद से जिले के जर्जर आंगनबाड़ी केंद्रोंए स्कूलए छात्रावास एवं स्वास्थ्य केन्द्रों का निर्माण कराया जा रहा है। स्कूलए छात्रावासए आश्रमों में बच्चों के लिए भोजन बनाने के लिए गैस सिलेंडर प्रदान किये जायेंगे। स्कूली बच्चों को डीएमएफ मद से नाष्ता भी प्रदान किया जा रहा है। मंत्री श्री देवांगन ने पोषण माह के सुचारू संचालन के लिए विभागीय अधिकारी.कर्मचारियों को शुभकामनाएं दीं। इसके साथ ही पोषण माह में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पर्यवेक्षकों एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया गया। इस दौरान मंत्री श्री देवांगन ने उपस्थितों को सुपोषित छत्तीसगढ़ बनाने की सामूहिक शपथ दिलाई। उन्होने नौनिहाल बच्चों को अन्नप्राषन भी कराया।
जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती षिवकला कवंर ने कहा कि सभी विभाग मिलकर अच्छा कार्य करें और यह प्रयास करें कि कोरबा जिले में कोई भी बच्चा कुपोषित न रहे।

इस अवसर पर कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने पोषण माह के समापन समारोह में कहा कि आज जिले के सात सौ सक्षम आंगनबाड़ी केन्द्रों का शुभारंभ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पोषण माह अन्तर्गत सक्षम आंगनबाड़ी घटकों से संबंधित गतिविधियां. पोषण वाटिकाए षिक्षा चौपालए खेलो और पढ़ोए स्वदेषी खिलौना मेलाए जल संरक्षण. एक पेड़ मॉ के नाम आदि गतिविधियों का आयोजन किया गया। पोषण माह को सफल बनाने के लिए महिला बाल विकास विभाग के साथ ही स्वास्थ्य विभागए आयुष विभागए षिक्षा विभाग ने महती भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि आगे भी अन्तर्विभागीय समन्वय से शासन की योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन किया जायेगा। कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त संचालक श्री दिलदार मरावीए कार्यक्रम अधिकारी रेणु प्रकाष सहित अन्य विभागीय अधिकारी.कर्मचारी उपस्थित थे।

Spread the word