सरकारी जमीन पर अतिक्रमण होने से साप्ताहिक बाजार बाधित

कोरबा 30 सितंबर। शहर के अलावा अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी अतिक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं वहां की सरकारी जमीन को हड़पने की कोशिश की जा रही है। गिरारी पंचायत में बाजार के पास सरकारी जमीन को कोई और नहीं बल्कि रोजगार सहायक अपने कब्जे में ले रहा है। कई गांव के सरपंच पंच और लोगों ने इस बारे में शिकायत प्रशासन से की है और अतिक्रमण को ध्वस्त करने के साथ जमीन खाली करने की मांग की है।

कोरबा जिले के अंतर्गत कोरबा सबडिवीजन में पटवारी हल्का नंबर 49 पर गिरारी गांव में सरकारी जमीन मौजूद है जहां पर अतिक्रमण किया जा रहा है। गीतकुमारी के रहने वाले रोजगार सहायक भुवन सिंह यादव की भूमिका इस मामले में सामने आई है। लोगों ने बताया कि उसके द्वारा साप्ताहिक बाजार क्षेत्र की सरकारी जमीन पर 16 कलम का भवन तैयार किया जा रहा है। कुछ दिन पहले ही इसकी शुरुआत की गई है। जिला प्रशासन को लोगों के द्वारा जो आवेदन दिया गया है उसमें बताया गया की मौके पर महुआ के पेड़ लगे हुए थे जिनकी अवैध रूप से कटाई भी रोजगार सहायक ने कर दी। प्रशासन को बताया गया है कि गिरारी गांव में साप्ताहिक बाजार लगता है जहां पर आसपास के 16 गांव के लोग आते हैं और यहां से अपनी जरूरत की चीज की खरीदी करते हैं। इसलिए गांव में साप्ताहिक बाजार के स्थल पर काफी भीड़ होती है। प्रशासन को बताया गया है कि यहां पर लबेद, चिर्रा, फुलसारी, सोलवा, बरपाली, बासिन और अन्य गांव के लोगों की पहुंचे यहां पर होती है इस नाते भविष्य में भी बाजार का महत्व बढने वाला है। इस बात को महत्वपूर्ण रूप से ध्यान में रखा जाना चाहिए।

ग्रामीणों का तर्क है कि पिछले वर्षों में सभी क्षेत्रों में लोगों की पहुंच होने के साथ वाणिज्यिक गतिविधियों में तेजी आई है। विभिन्न पंचायत के सरपंचों ने प्रशासन को यह भी बताया है कि शासकीय योजना का क्रियान्वयन होने पर संबंधित पंचायत में जमीन की आवश्यकता होगी इस दृष्टिकोण से भी वहां रिक्त पड़ी सरकारी जमीनों की सुरक्षा के बारे में विशेष सरकारी योजना बनाने के साथ आवश्यक कार्रवाई की जानी चाहिए। ऐसा होने पर अतिक्रमण करने वालों का मनोबल टूटेगा और वह अपनी हरकतों से बज आएंगे।

Spread the word