नवरात्रि पर्व को लेकर विभिन्न उत्सव समितियों में तैयारियां शुरू

कोरबा में केदारनाथ तो कहीं भद्रकाली मंदिर में विराजमान होगी दुर्गा मां

कोरबा 23 सितंबर। तीन अक्टूबर से शुरू होने वाली नवरात्र पर्व के लिए विभिन्न उत्सव समितियों में तैयारियां शुरू हो गई है। अमरैयापारा के सार्वजनिक दुर्गा पूजा उत्सव समिति के पंडाल को केदारनाथ मंदिर का आकार दिया जा रहा है। महाराणा प्रताप नगर के दुर्गा उत्सव पंडाल में श्रद्धालुओं को पश्चिम बंगाल के भद्रकाली मंदिर की झलक पंडाल में देखने को मिलेगी।

उत्सव को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह देखा जा रहा है। कोलकाता से शहर पहुंचे मूर्तिकार प्रतिमाओं को आकार देने लगे हैं। आकर्षक पंडालों में देवी दिव्य शक्ति व काल भैरवी महिषासुर मर्दिनी के रूप में दिखाई देंगी। मूर्तिकार गोविंद कुमार पाल का कहना है कि बीते वर्ष की तुलना इस बार बड़ी प्रतिमाओं की मांग ज्यादा बढ़ी है। बड़े आकार की मूर्ति तैयार करने में कारीगरों की संख्या अधिक होने से लागत बढ़ गई है। मूर्तिकार ने बताया कि इस बार वे शहर के अलावा उपनगरीय क्षेत्र के लिए लिए प्रतिमा तैयार कर रहे हैं। प्रतिमा के निर्माण के दौरान उसके एक जगह से दूसरे जगह ले जाने में सहूलियत का ध्यान करना पड़ता है। बीते वर्ष की तुलना में प्रतिमाओं के साज-सज्जा के सामानों की कीमत में बढ़ोतरी हुई है।

मूर्तिकार पाल ने बताया कि दो तरह की प्रतिमाएं तैयार की जा रही है। पहले तरह की मूर्ति में दुर्गा देवी के वस्त्र, आभूषण, विविध श्रृंगार से लेकर अस्त्र-शस्त्र आदि को मिट्टी से ही तैयार जा रहा है। दूसरी तरह की प्रतिमा के लिए कपड़े, बाल, अस्त्र-शस्त्र आदि बाजार से खरीदी गई है। पहले तरह की प्रतिमा में लागत अधिक लगती है। मूर्तिकार ने बताया कि अग्रिम भुगतान पर ही बड़ी प्रतिमाओं का निर्माण किया जा रहा है।

शहर के अलावा उपनगरीय क्षेत्र कटघोरा, बालक, जमनीपाली, छुरी, पाली, दीपका, बाकी मोंगरा, जटगा, पसान, तुमान आदि स्थानों में भी उत्सव समितियों की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई है। नवरात्र में सांस्कृतिक कार्यक्रम खासकर जगराता की भी धूम रहेगी। संचालकों की पूछ परख बढ़ गई है। मंदिरों में शुरू हुई तैयारियां पंडालों के अलावा देवी मंदिरों में भी पूजा अनुष्ठान की तैयारियां शुरू हो गई है। शहर के प्रमुख सर्वमंगला व भवानी मंदिर में मनोकामना ज्योति कलश प्रज्ज्वलित कराने के इच्छुक भक्त रसीद कटवाने के लिए पहुंच रहे हैं। पहाड़ उपर विराजमान मड़वारानी, कोसगाई, चौतुरगढ़ आदि मंदिरों में भी जवारा एवं ज्योति कलश आकर्षण का केंद्र रहेगा।

ग्रामीण क्षेत्रों के देवी चौरा में नवरात्र पर्व की धूम रहेगी। अनुष्ठान के लिए साज-सज्जा शुरू कर दी गई है। डांडिया व गरबा में थिरकेंगे युवाक्वांर नवरात्र में जहां पंडालों में दुर्गा प्रतिमाओं का आकर्षण रहता है वहीं परिसर में होने वाले गरबा व डांडिया नाच में शामिल होने वाले युवाओं की उत्साह देखते ही बनती है।

Spread the word