हाथियों का आतंक जारीः गांव में घुसकर मवेशियों पर किया हमला

कोरबा 17 सितंबर। कटघोरा वनमंडल के केंदई रेंज में मौजूद हाथियों का आतंक अब बढ़ता ही जा रहा है। यहां मौजूद हाथियों का दल रेंज के कोरबी सर्किल अंतर्गत स्थित सिटी पखना गांव में घूस गया और वहां छतर सिंह नामक ग्रामीण के घर के बाहर बंधे मवेशियों पर हमला कर दिया, जिससे एक मवेशी की तत्काल मौत हो गई। जबकि एक अन्य घायल हो गया, जिसका उपचार पशु चिकित्सक के जरिये कराया जा रहा है। बढ़ते आतंक से ग्रामीण काफी भयभीत हैं, वहीं वनविभाग हाथियों को नियंत्रित करने के लिए हर संभव कोशिश में जुटा हुआ है। हाथियों ने सिटी पखना गांव में मवेशियों को मारा साथ ही खेतों में पहुंचकर ग्रामीणों द्वारा लगाए गए धान की फसल को भी बूरी तरह रौंद कर चौपट कर दिया।

ग्रामीणों द्वारा सूचना दिए जाने पर वन विभाग का अमला मौके पर पहुंचकर नुकसानी के आंकलन में जुट गया है। हाथियों द्वारा हर रोज फसल रौंदे जाने से ग्रामीणों में गहरा आक्रोश है। ग्रामीणों द्वारा अब आंदोलन की तैयारी भी की जा रही है। उनका आरोप है कि वन विभाग हाथियों के उत्पात को रोकने में नाकाम है। फल स्वरूप खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ रहा है। हाथी मकान हानि, जन हानी के अलावा पशुधन व फसल को काफी क्षति पहुंचा रहा है। वनविभाग के अधिकारियों के मुताबिक क्षेत्र में 48 हाथियों की मौजूदगी बनी हुई है। हाथियों का दल दिन भर एक साथ रहता है और रात होते ही अलग-अलग बट जाता है, जिसकी वजह से हाथियों की निगरानी में काफी दिक्कतें होती है।

बनेगी डाकोमेंट्री फिल्म, शुटिंग शुरू
इस बीच कटघोरा वन मंडल केंदई रेंज में मौजूद हाथियों पर डाकोमेंट्री फिल्म बनायी जाएगी जो हाथी-मानव द्वंद प्रबंधन विषय पर केंद्रीत होगी, इसके लिए माइक पांडेय के नेतृत्व में एक टीम केंदई-मोरगा पहुंची है जो हाथियों की शूटिंग करने के साथ ही उसे अपने कैमरे में कैद कर रहे हैं। डाकुमेंट्री फिल्म तैयार करने के बाद डीडी-1 चौनल में प्रसारित किया जाएगा। माइक पांडेय के नेतृत्व में पहुंची टीम ने कल मोरगा रेस्ट हाउस में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक से भी मुलाकात की और उन्हें डाकुमेंट्री फिल्म के संबंध में विस्तार से बताया। इस दौरान केंदई रेंजर अभिषेक दुबे एवं उनके स्टाफ भी मौजूद थे।

Spread the word