गर्मी के तेवर से मटकों की बिक्री बढ़ी

अक्षय तृतीया पर्व को लेकर भी है काफी उम्मीद

कोरबा 29 अपै्रल। मिट्टी से संबंधित कामकाज करने वाले स्थानीय कुम्हार अब इस बात से खुश है कि उनके द्वारा बनाए गए मटकों की बिक्री में बढ़ोतरी हुई है। यह सम्भव हुआ है तापमान का स्तर बढने से। पिछले कुछ दिनों से मौसम इस कदर मेहरबान रहा की लोगों को अप्रैल में अप्रैल जैसा एहसास नहीं हुआ। अनुकूल परिस्थितियों ने जहां लोगों को राहत दी तो मिट्टी पर आधारित सामग्री तैयार करने वाले प्रजापति कुमार समुदाय को परेशान कर दिया।

मौसम के ठंडा होने से विभिन्न बाजारों में व्यवसाय करने वाला यह वर्ग मुश्किल में दिखा की उनके सामानों की पूछ परख ना के बराबर है। उन्हें चिंता सता रही थी अगर यही हाल रहा तो मेहनत भी चली जाएगी और तैयार किए गए प्रोडक्ट्स की लागत निकालना भी मुश्किल हो सकता है। इधर एक-दो दिन से तापमान के तेवर अचानक से बड़े हैं और अब इस प्रकार की स्थिति आगे भी बने रहने की संभावना मौसम विभाग की ओर से जताई गई है। इसका असर आसपास के क्षेत्र में देखने को मिल रहा है। कोरबा के इतवारी, सीतामढ़ी, बुधवारी के अलावा आसपास के क्षेत्र में लगने वाले बाजार में व्यवसाय करने वाला वर्ग इस बात से खुश दिख रहा है कि उनके मटकों की बिक्री मैं अब उछाल आया है और लोग अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए हमारे पास पहुंच रहे हैं। इस वर्ग को भरोसा है कि कम से काम मई के महीने में वे इस सीजन के लिए पर्याप्त कमाई कर सकेंगे।

वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष में पढने वाली अक्षय तृतीया से भी कुम्हार वर्ग को बहुत ज्यादा उम्मीद है। बिना मुहूर्त वाले विवाह इस तिथि को देश में संपन्न होते हैं। वैवाहिक कार्यक्रम में उपयोग में आने वाले सामान कुम्हार वर्ग के द्वारा तैयार किया गया है। बताया गया कि समय के साथ इनकी दरों में कुछ वृद्धि हुई है क्योंकि बाजार के नियम हमारे साथ भी लागू होते हैं।

Spread the word