तिरछी-नज़र @ रामअवतार तिवारी

तिरछी नजर : रामअवतार तिवारी

बाबा खुश हुए….

डब्ल्यूएचओ ने सीएम स्वास्थ्य योजना की तारीफ की, तो बाबा खुशी से फूले नहीं समाए। उन्होंने तुरंत ट्वीट कर छत्तीसगढ़वासियों को बधाई दी। सी एम स्वास्थ्य योजना ने छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य सुधार के क्षेत्र में क्रांति लाई है। इस योजना के जरिए धुर नक्सल प्रभावित और दुर्गम इलाकों में भी लोगों का नि:शुल्क उपचार हो रहा है। हाट-बाजारों में सर्व सुविधा युक्त गाडिय़ां रहती हैं। लोगों का नि:शुल्क लोगों का बीपी-शुगर, और अन्य तरह की जांच हो जाती है। दवाईयां भी मुफ्त मिलती है।
बताते हैं कि पहले बाबा खुद इस योजना को लेकर सहमत नहीं थे। वो पहले ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने पर जोर दे रहे थे। कैबिनेट में उन्होंने कई बिन्दुओं पर आपत्ति भी की थी। यह योजना भी सीएम के करीबी अफसरों ने तैयार की थी। अब देश दुनिया में वाह-वाही हो रही है तो इसका क्रेडिट भी बाबा को मिल रहा है। ऐसे में उनका खुश होना स्वाभाविक है।
—————

बृजमोहन खेमा टेंशन फ्री

भानुप्रतापपुर में भाजपा प्रत्याशी ब्रम्हानंद नेताम के खिलाफ रेप केस उजागर होने के बाद हाईकमान काफी गंभीर है। बताते हैं कि प्रत्याशी के खिलाफ गंभीर मामले की जानकारी न होने पर महामंत्री संगठन पवन साय को फटकार लगाई गई। इस पूरे केस की वजह से चुनाव संचालक बृजमोहन अग्रवाल के करीबी लोग राहत की सांस ले रहे हैं। चुनाव नतीजे उलट आते हैं, तो बृजमोहन की खामियां निकालना मुश्किल होगा। सब ठीकरा प्रत्याशी चयन पर छोड़ दिया जाएगा। इसके लिए चयन समिति से जुड़े बाकी नेता ज्यादा जिम्मेदार होंगे। ऐसे में बृजमोहन खेमा चुनाव को लेकर टेंशन फ्री है।
————

कैमरे का संकट

नामांतरण बंटवारा की सर्वाधिक शिकायतों पर सीएम के तहसीलों में सीसीटीवी कैमरा लगाने के निर्देश बाद कई समस्या खड़ी हो गई है। पहली समस्या यह है कि इसके लिए बजट नहीं है। दूसरी यह है कि वर्षो से जमे बाबू तो हट नहीं पा रहे है। जो कि समस्याओं की जड़ है। तीसरी समस्या यह आ रही है कि अब तहसीलदार खुद फरियादी से वकील के बजाय सीधे आवेदन कर प्रकरण निपटाने का सुझाव दे रहे हैं। चौथी समस्या यह है कि सर्वे के काम के लिए केन्द्र से बजट के बाद भी काम नहीं होने से दुर्ग सहित कई कलेक्टर भारी परेशान है।
—————–

शादी की साल गिरह पर तोहफा

23 नवंबर को विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत उनकी पत्नी (सांसद) ज्योत्सना सिंह महंत के शादी के वर्षगांठ के अवसर पर छत्तीसगढ़ विधानसभा में कार्यरत 100 अधिकारियों-कर्मचारियों को अपेक्षित पदोन्नति का आदेश निकला। अचानक मिले इस तोहफे से कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गई। इस खास अवसर पर पदोन्नति आदेश निकलने से सबको याद भी रहेगा और सर्वोच्च संवैधानिक पद पर बैठे नेता को लोगों ने जाकर बधाई भी दी। कांग्रेस-भाजपा के विधायकों के अलावा कर्मचारी सहित सभी लोगों ने बधाई दी। हालांकि कुछ लोग प्रतिनियुक्ति पर आए सुरक्षा अधिकारी को उपसचिव के पद पर पदोन्नति देने से नाराज भी हैं। नाराजगी आगे क्या रंग लाती है यह देखने वाली बात होगी।
————–

मुर्गा बनाकर सोना निकाला

ईडी के छापों को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं हो रही है। कई शंका और कागज वाटशॉप में तेजी से चल रहे हैं। इतनी तथ्यात्मक कागज कैसी निकल रही क्या यह रहस्य बरकरार है। बताया जाता है कि एक आईएएस अधिकारी के यहां से मिले हिसाब-किताब के आधार पर एक जमीन दलाल को भी पकड़ा गया था। इस जमीन दलाल को मुर्गा बनाकर लंबी पूछताछ की गई। इस पूछताछ में जमीन दलाल ने कई रहस्य उगल दिये। इसमें जमीन खरीदी में पक्के और कच्चे का अंतर और पैसे के आने और जाने की कहानी बताकर कई और सुराग दिये है।
—————

शीतकालीन सत्र और विपक्ष

आरक्षण को लेकर विधानसभा के विशेष सत्र 1 व 2 दिसंबर को हंगामेदार होगा। इसमें सरकार अपने कई महत्वपूर्ण काम करते हुए अनुपूरक बजट और कई विधेयक लाकर कामकाज निपटा सकती है। अगर ऐसा हुआ तो विधानसभा में आगामी शीतकालीन सत्र होगा या नहीं इसको लेकर संशय की स्थिति रहेगी। दिसंबर में शीतकालीन सत्र परंपरा अनुसार हर वर्ष होती है। इस बार उसके पहले विशेष सत्र बुलाने और कई महत्वपूर्ण सरकारी कामकाज सरकार की पहल से शीतकालीन सत्र होगा या नहीं इसकी अटकलें तेज हो गई है। वैसे भी विपक्ष के पास छापों के कई महत्वपूर्ण कागज मिलने से टकराहट बढ़ेगी।

तिरछी-नज़र@रामअवतार तिवारी, सम्पर्क-09584111234

Spread the word