टेस्टिंग पूरी, खरमोरा विद्युत सब स्टेशन इस महीने के आखिर तक होगा लाइन चार्ज

कोरबा शहर सहित उरगा, भैंसमा, बरपाली, रजगामार, चिर्रा, करतला, सोहागपुर व रामपुर क्षेत्र के गांवो को मिलेगी भरपूर बिजली

कोरबा 19 सितम्बर 2021। नगर निगम क्षेत्र खरमोरा के नव निर्मित 132 केवी विद्युत सब स्टेशन से इस महीने के आखिर तक विद्युत आपूर्ति शुरू होने की संभावना है। सब स्टेशन के सभी उपकरणों आदि के टेस्टिंग भी लगभग पूरी हो गई है। आशा है कि सब कुछ ठीक रहा तो इस महीने के अंत तक खरमोरा सब स्टेशन को लाइन चार्ज कर विद्युत आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी। सब स्टेशन के कार्यशील हो जाने से कोरबा शहर सहित उरगा, भैंसमा, रजगामार, चिर्रा, बरपाली, करतला, सोहागपुर और रामपुर क्षेत्र के कई गांवो को भरपूर बिजली मिलना शुरू हो जाएगी। साथ ही इन क्षेत्रों में लो-वोल्टेज और बिजली गुल होने की समस्या से भी मुक्ति मिलेगी।

खरमोरा में नए स्वीचिंग सब स्टेशन की मेन सप्लाई लाइन को पहले ही चार्ज कर लिया गया है। नए 132 केवी बिजली सब स्टेशन में उपकरणों की टेस्टिंग भी लगभग पूरी हो गई है। सब स्टेशन के बचे कामों को तेजी से पूरा किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण काल की वजह से सब स्टेशन के काम की गति कुछ धीमी हुई थी परंतु अब तेजी से काम कर सब स्टेशन के सभी कामों को पूरा किया जा रहा है। सब स्टेशन में टावर लगाने के बाद ट्रांसमिशन कंपनी ने मेन सप्लाई लाइन को भी चार्ज कर लिया है। सब स्टेशन के लिए ढेलवाडीह के पास से 132 केवी लाइन से टेपिंग कर लाइन चार्ज किया गया है।

ट्रांसमिशन कंपनी के अधिकारियों से मिली जानकारी अनुसार इस 132 केवी सब स्टेशन के काम को अंतिम रूप दिया जा रहा है। सब स्टेशन के संचालन में किसी तरह की तकनीकी खामी नहीं छोड़ी जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि इस 132 केवी सब स्टेशन के शुरू हो जाने से डीएसपीएम स्थित सब स्टेशन पर भी दबाव कम होगा। जैसे ही यह खरमोरा का नया सब स्टेशन के शुरू होगा उसके बाद डीएसपीएम के पुराने सब स्टेशन का मेंटनेंस शुरू किया जाएगा।

इस सब स्टेशन के शुरू हो जाने के बाद चार अलग-अलग फीडर से बिजली की सप्लाई होगी। उच्च क्षमता के सब स्टेशन से शहर में चार व ग्रामीण क्षेत्र के लिए भी चार फीडर बनाए जाएंगे ताकि दोनों क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति में सुधार हो सकें और लोगों को बिजली कटौती की समस्या से भी छुटकारा मिल सके। खरमोरा सब स्टेशन शुरू हो जाने से लाइन फॉल्ट और ट्रिपिंग के कारण होने वाले विद्युत अवरोध का भी समाधान हो जाएगा।

Spread the word