साइलो निर्माण का ग्रामीणों ने किया विरोधः 5 घंटे किया प्रदर्शन, त्रिपक्षीय वार्ता का आश्वासन

कोरबा 14 सितंबर। राम मनगांव लक्ष्मणनगर के समीप गेवरा द्वारा बनाए जा रहे साइलो बंकर के विरोध में ग्रामीणों ने धरना दिया। पांच घंटे तक चले आंदोलन के बाद स्थल पर पहुंचे नायब तहसीलदार ने 18 सितंबर को बैठक कर समस्या निदान करने का आश्वासन दिया, तब आंदोलन समाप्त हुआ।

साउथ इस्टर्न कोलफिल्ड्स लिमिटेड एसईसीएल की गेवरा परियोजना द्वारा ग्राम मनगांव लक्ष्मण नगर बसाहट से लगभग 60 मीटर की दूरी पर साइलो बंकर का निर्माण कराया जा रहा है। इसका वार्ड पार्षद समेत ग्रामीणों ने विरोध जताते हुए काम बंद करने की मांग रखी थी। ग्रामीणों का कहना है कि साइलो निर्माण से प्रदूषण फैलेगा और इससे विभिन्ना प्रकार की बीमारियां होंगी। साथ ही कई प्रकार की समस्याओं से भी जूझना पड़ेगा। निर्माण कार्य शुरू करने के पहले प्रबंधन ने ग्रामीणों से चर्चा भी नहीं की। सोमवार को आंदोलन की सूचना मिलने पर एसईसीएल प्रंबधन स्थल पर निर्माण कार्य में लगे सभी वाहनों को हटा लिया। सुबह से ही ग्रामीणों की भी स्थल पर एकत्र होने लगी और ग्रामीण धरना देकर बैठ गए। तीन घंटे बाद एसईसीएल गेवरा के अधिकारी स्थल पर पहुंचे और वार्ता करने का आश्वासन देते हुए आंदोलन खत्म करने कहा, पर ग्रामीणों ने उनकी बात एक सिरे से खारिज करते हुए सक्षम विभागीय या प्रशासनिक अधिकारी के साथ वार्ता करने की मांग रखी और समस्या समाधान होने पर ही आंदोलन खत्म करने की बात कही। लगभग पांच घंटे बाद प्रशासन की ओर से दीपका के नायब तहसीलदार शशिभूषण सोनी मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों से चर्चा कर उनकी समस्या सुनी। इसके बाद एसईसीएल के संबंधित अधिकारियो से चर्चा कर मनगांव के ग्रामीणों से कहा कि ग्राम के 10 प्रतिनिधि, एसईसीएल गेवरा प्रबंधन के अधिकारियों व जिला प्रशासन की उपस्थिति में 18 सितंबर को गेवरा विभागीय सभागार में त्रिपक्षीय वार्ता कर समस्या निदान किया जाएगा। इसके बाद ग्रामीणों से धरना प्रदर्शन समाप्त किया।

आंदोलन के दौरान ग्रामीणों के साथ पार्षद कौशलिया बिंझवार, पार्षद पति व कांग्रेसी नेता विनय बिंझवार, वार्ड 60 गेवरा बस्ती पार्षद अजय प्रसाद, वार्ड 61 आदर्शनगर पार्षद शाहिद कुजर, युवा कांग्रेस के जिला महासचिव नवीन कुकरेजा निक्कू समेत काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे। वहीं सुरक्षा व शांति व्यवस्था बनाए रखने कुसमुंडा थाना प्रभारी लीलाधर राठौर समेत काफी संख्या में पुलिस बल धरना स्थल पर मौजूद रहा। नायब तहसीलदार शशिभूषण सोनी की उपस्थिति में हुई वार्ता के दौरान ग्रामीणों ने स्पष्ट कहा कि जब तक बैठक कर उनकी समस्या का निदान नहीं किया जाता है, तब तक साइलो बंकर निर्माण कार्य बंद रखा जाए। इस पर प्रबंधन ने भी सहमति जताते हुए आश्वस्त किया कि निर्माण कार्य शुरू नहीं किया जाएगा। बताया जा रहा है कि अब एक सप्ताह तक निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सकेगा, इससे काम पिछघ्ड़ने की संभावना जताई जा रही है।

Spread the word