छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों को बैडमिंटन के क्षेत्र में मिली बड़ी कामयाबी

रायपुर 13 सितम्बर. छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों को वर्षों बाद बैडमिंटन के क्षेत्र में बड़ी कामयाबी मिली है। प्रदेश के दो खिलाड़ी व कोच काे टीम इंडिया में मौका मिला है। भिलाई निवासी छत्तीसगढ़ बैडमिंटन संघ के सचिव संजय मिश्रा को थॉमस एंड उबेर और सुदीरमन कप के लिए भारतीय बैडमिंटन टीम का कोच नियुक्त किया गया है।

इस टूर्नामेंट के लिए पहली बार कोच बनाया गया है। भारतीय बैडमिंटन संघ ने बीते दिनों इसकी घोषणा की है। श्री मिश्रा वर्तमान में भारतीय जूनियर बैडमिंटन टीम के चीफ कोच है। सुदीरमन कप के चयनित खिलाड़ियों का कैंप 13 सितंबर से और थॉमस एंड उबेर कप के खिलाड़ियों का 21 सितंबर से कैंप शुरू होगा। टूर्नामेंट सुदीरमन कप 26 सितंबर से 3 अक्टूबर तक फिनलैंड में और थॉमस एंड उबेर कप 9 से 17 अक्टूबर तक डेनमार्क में खेला जाएगा। इसके अलावा छत्तीसगढ़ के बैडमिंटन खिलाड़ी संयम शुक्ला को थॉमस एंड उबेर कप की भारतीय टीम के कोचिंग कैंप में शामिल किया गया है।

103 से 94 पर आई आकर्षी

20 साल की आकर्षी दुर्ग की निवासी है। बचपन में उन्होंने भिलाई में प्रशिक्षण लिया। प्रकाश पादुकोण एकेडमी बेंगलुरु से भी आकर्षी ने प्रशिक्षण लिया। वर्तमान में सुचित्रा बैडमिंटन एकेडमी हैदराबाद से आकर्षी प्रशिक्षण ले रही है। इंडिया गवर्नमेंट की टॉप ओलंपिक पोडियम स्कीम के तहत आकर्षी भविष्य में देश के लिए कॉमनवेल्थ, एशियाड व ओलंपिक की तैयारी में जुटी है। इससे पहले आकर्षी की वर्ल्ड रैंकिंग 103 थी। वर्ल्ड बैडमिंटन एसोसिएशन ने ताजा रैंकिंग जारी की है, जिसमें वह टॉप 100 में अपनी जगह बनाने में कामयाब हुई है। टूर्नामेंट के आधार पर आकर्षी की अब 94 रैंकिंग है, जिसे और बेहतर करने के लिए वह लगातार मेहनत कर रही है।

आकर्षी इंडिया में नंबर वन

छत्तीसगढ़ की खिलाड़ी आकर्षी कश्यप ने इंडिया नंबर वन के बाद अब वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप 100 में जगह बनाई है। आकर्षी ने सीनियर वर्ग में दो साल से लगातार पहले स्थान पर बने रहने में भी सफलता हासिल की है। डेनमार्क बैडमिंटन इंटरनेशनल में सेमीफाइनल व मेक्सिको में क्वार्टर फाइनल तक अच्छे प्रदर्शन से आकर्षी का वर्ल्ड रैंक 94 वें स्थान पर है। आकर्षी अंडर 15, 17 और 19 की नेशनल चैंपियन बनीं और सीनियर नेशनल ब्रॉन्ज मेडलिस्ट हैं। वे जूनियर वर्ग में एशियन चैंपियनशिप जकार्ता इंडोनेशिया और वर्ल्ड जूनियर चैंपियनशिप स्पेन तथा इंडोनेशिया में भारतीय दल का हिस्सा रही हैं। उन्होंने एशियाड 2018 इंडोनेशिया में व साउथ एशियन गेम नेपाल में भी भारत के लिए प्रतिनिधित्व किया और पदक हासिल किया। छत्तीसगढ़ सरकार ने शहीद कौशल यादव व गुंडाधूर पुरस्कार से आकर्षी को सम्मानित किया है।

Spread the word