विश्व की सबसे ऊंची मोटरेबल सड़क पर करें सफर, 18,600 फीट की ऊंचाई पर है बना

लेह 11 सितम्बर। केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में विश्व की सबसे उंची मोटरेबल सड़क लोगों को समर्पित कर दी गई। लेह को पूर्वी लद्दाख की पैंगांग झील से जोड़ने वाली 18,600 फीट ऊंची जिंगराल-केला त्सो-सरकुनचार-तांग्तसे सड़क मोटरेबल सड़क का उद्घाटन सांसद जामयांग सेरिंग नाम्गयाल ने किया। इस सबसे ऊंची सड़क पर मोटर वाहन चलाए जा सकते हैं।

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

मंगलवार को केला टाप में सड़क का उद्घाटन करने के बाद सांसद ने कहा कि लेह में विश्व की सबसे ऊंची मोटरेबल सड़क बनने से क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि पर्यटकों को यहां पर औषधीय पौधों, खानाबदोश जीवन के साथ पैंगांग झील की खूबसूरती देखने को मिलेगी। पर्यटक यहां विंटर स्पोर्ट्स जैसी गतिविधियों का आनंद उठाने के लिए भी आ सकते हैं।

58 इंजीनियर रेजीमेंट की सराहना की

सांसद जामयांग सेरिंग नाम्गयाल ने भारतीय सेना व इसकी 58 इंजीनियर रेजीमेंट की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने दुर्गम हालात में इस सड़क का निर्माण कर अपना बुलंद हौसला दिखाया है। सड़क का उद्घाटन करने के कार्यक्रम में सांसद के साथ सेना की 14 कोर के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन, सेना के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ लद्दाख अटानमस हिल डेवलपमेंट काउंसिल के काउंसिलर ताशी नामग्याल याकजी व अन्य कई काउंसलर भी मौजूद थे।

बता दें कि अब तक लद्दाख में 18,380 फीट ऊंची खारदुंगला पास सड़क दुनिया की सबसे ऊंची सड़क थी। नई सड़क सड़क खारदुंगला पास सड़क से भी 220 फीट ऊंची है।

Spread the word