छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट को जल्द ही मिलेंगे दो जज

बिलासपुर 4 सितम्बर: छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट को जल्द ही दो और जज मिलेंगे। सुप्रीम कोर्ट कालेजियम ने जज के लिए दो नाम को स्वीकृति दे दी है। इनमें बार कोटे से सचिन सिंह राजपूत और बेंच कोटे से दीपक कुमार तिवारी शामिल हैं। कालेजियम की एक सितंबर को हुई बैठक में नामों को अप्रूव किया गया। राष्ट्रपति से आदेश जारी होते ही जजों की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। फिर केंद्र सरकार से अधिसूचना जारी होगी।

वर्तमान में बिलासपुर हाई कोर्ट में अभी जजों की कमी है। चीफ जस्टिस पीआर रामचंद्र मेनन के सेवानिवृत्त होने के साथ ही जस्टिस प्रशांत मिश्रा कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में काम कर रहे हैं। उनके पहले जस्टिस शरदचंद गुप्ता ने मार्च में सेवानिवृत्त होने के पहले ही इस्तीफा भेज दिया था। इससे पहले ही हाई कोर्ट ने तीन नए जजों की नियुक्ति का प्रस्ताव भेजा था। तब से नए जजों की नियुक्ति का इंतजार चल रहा था। हाई कोर्ट में जजों की संख्या बढ़ने से मामलों की सुनवाई में तेजी आने की उम्मीद की जा रही है।

जजों की कमी से जूझ रहे छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में कोरोना काल के दौरान लंबित मामलों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। स्थिति यह है कि अगस्त माह तक लंबित मामलों की संख्या 77 हजार 500 पहुंच गया है। कोरोना संक्रमण के दौरान कोर्ट बंद होने के कारण वीडियो कांफे्रसिंग के जरिए जरूरी मामलों की नियमित सुनवाई हो रही थी। वहीं, वीडियो कांफ्रेसिंग से मामलों का निपटारा किया जा रहा था। दो नए जजों की नियुक्ति के बाद अब मामलों की पेंडेंसी कम होने की संभावना है।

Spread the word