तीन दिनों में करतला सीएचसी में लगेगा ट्रांसफॉर्मर, एक सप्ताह में मिलने लगेगी एक्स-रे की सुविधा

कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने दिए समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में निर्देश

कोरबा 1 सितंबर। करतला सहित आसपास गांव के लोगों को विभिन्न बीमारियों की जांच के लिए एक्स-रे कराने के लिए अब दूर शहर नहीं जाना पड़ेगा। करतला के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में लोगों को एक सप्ताह के भीतर एक्स-रे की सुविधा मिलने लगेगी। करतला स्थित सीएचसी में अगले तीन दिनों में उपयुक्त क्षमता का नया ट्रांसफार्मर स्थापित किया जाएगा। आज समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने इस बारे में जरूरी निर्देश बैठक में मौजूद विभागीय अधिकारियों को दिए। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने आज कलेक्टोरेट सभा कक्ष में विभागीय कार्यों के प्रगति पर समय सीमा की साप्ताहिक समीक्षा बैठक ली। कलेक्टर ने जिला स्तरीय विभागीय अधिकारियों की मौजूदगी में स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, उद्यानिकी, राजस्व, परिवहन एवं अन्य विभागों के कार्यों की समीक्षा की तथा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिए। समय सीमा की साप्ताहिक बैठक के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कुंदन कुमार, नगर निगम आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा, एसडीएम कोरबा श्री सुनील नायक, एसडीएम पोड़ी-उपरोड़ा श्री संजय मरकाम, डिप्टी कलेक्टर श्री अरूण खलखो, हरिशंकर पैंकरा, सीएमएचओ डॉ. बी. बी. बोडे सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारीगण मौजूद रहे।

कलेक्टर श्रीमती साहू ने लैंगा और आसपास के इलाके में बिजली की समस्या के निदान के लिए सब स्टेशन स्थापना के लिए पूर्व में निर्देशित कार्य योजना और प्रस्ताव बनाने की प्रगति पर भी समीक्षा की। उन्होंने सब स्टेशन बनाने के कार्ययोजना पर त्वरित कार्रवाई करते हुए नियत समय में प्रस्ताव तैयार करने बिजली विभाग के आधिकारियों को निर्देशित किया। कलेक्टर ने सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों एवं श्रम अधिकारी को जिले से रोजगार-व्यवसाय आदि के लिए अन्य राज्य जाने वाले नागरिकों की जानकारी रखने ग्रामवार पलायन पंजी का संधारण करने के निर्देश दिए।

खण्ड वर्षा तथा हाथियों के कारण फसल क्षति का किया जाएगा आंकलन- कलेक्टर ने बैठक में कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान वर्तमान में बारिश की स्थिति को देखते हुए फसलों की स्थिति के बारे में जानकारी उपसंचालक कृषि से ली। उन्होंने कम वर्षा, अति वर्षा तथा हाथी प्रभावित क्षेत्रों में हाथियों के कारण फसल क्षति के बारे में भी जानकारी ली। श्रीमती साहू ने ऐसे प्रभावित इलाकों की पहचान करने तथा प्रभावित किसानों को मुआवजा दिलाने के लिए क्षति का आंकलन जल्द से जल्द करने के भी निर्देश बैठक में मौजूद अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अंतर्गत शामिल किए गए किसानों की जानकारी भी कृषि अधिकारियों से ली। योजना के अंतर्गत सभी पात्र किसानों को शामिल करने और योजना का लाभ दिलाने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने बैठक में मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना अंतर्गत कार्यों की प्रगति पर भी समीक्षा की। उन्होंने वन,उद्यानिकी और कृषि विभाग के अधिकारियों से योजनांतर्गत लक्ष्य तय कर समय सीमा में किसानों का चयन करने तथा किसानों को धान के बदले वृक्षारोपण करवाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए भी कहा। उन्होंने कृषि अधिकारियों से प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल क्षति से किसानों को मिलने वाले बीमा क्लेम राशि के भुगतान के बारे में भी पूछा। किसानों को पात्रतानुसार बीमा क्लेम राशि का भुगतान समय सीमा में करने के निर्देश भी दिए।

नेटवर्क पहुंच विहीन गांवों में मिलेगी मोबाइल कनेक्टिविटी की सुविधा, नेटवर्क पहुंचाने कार्ययोजना बनेगी- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने जिले के दूरस्थ वनांचल नेटवर्क पहुंच विहीन गांवो की जानकारी बैठक में मौजूद सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से ली। उन्होंने विकासखण्डवार नेटवर्क विहीन गांवो की सूची बनाकर मोबाइल कनेक्टिविटी की सुविधा प्रदान करने मोबाइल नेटवर्क कंपनियों से समन्वय कर कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने नेटवर्क विहीन गांवो में मोबाइल नेटवर्क पहुंचाने के कार्ययेाजना पर तेजी से काम करने के भी निर्देश बैठक में मौजूद अधिकारियों को दिए।

Spread the word