राष्ट्रपति भवन व पीएम आवास में नहीं भेजा जाएगा मुजफ्फरपुर की शाही लीची का उपहार, आइये जान लें कारण

मुज्जफरपुर 2 जून। दशकों से राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री को उपहार स्वरूप मुज्जफरपुर की शाही लीची भेजने की परम्परा चली आ रही हैं, किन्तु इस वर्ष कोरोना संकट के मद्देनजर इस परम्परा का संभवतः निर्वहन नहीं हो सकेगा।

कोरोना के भयावह रूप और लॉकडाउन के मद्देनजर इस बार राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री आवास पर शाही लीची नहीं भेजी जा रही है। मई माह खत्म होने पर है। इस संबंध में सहायक निदेशक उद्यान उपेंद्र कुमार का कहना हैं कि इस बार केंद्र सरकार से राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री आवास लीची भेजने को लेकर कोई दिशा निर्देश अब तक प्राप्त नहीं हुआ है। राज्यों में लॉकडाउन और कोरोना संकट को देखते हुए ऐसा माना जा रहा है कि इस बार शाही लीची राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री आवास नहीं भेजी जाएगी।

प्रत्येक साल राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को लीची भेजने के लिए व्यापक तैयारी होती है। लीची में लाली आने के साथ ही कृषि और उद्यान विभाग बाग का चयन कर लेते है। फिर इसकी निगरानी की जाती है। खाने लायक होते ही लीची को तोड़ कर पैकिंग की जाती है। रेफ्रिजरेटर वैन से लीची को सड़क मार्ग से दिल्ली भेजी जाती है। लेकिन अभी तक इस पर कोई निर्णय नहीं हुआ है।

Spread the word