दीदी के लिये भवानीपुर से विधायक शोभनदेव ने दिया अपने पद से इस्तीफा, जा सकते हैं राज्यसभा

■ भवानीपुर से उपचुनाव लड़ेगी ममता..

कोलकाता 24 मई: वर्तमान समय मे देश की एकमात्र महिला मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का उपचुनाव भवानीपुर से लड़ना लगभग तय माना जा रहा हैं. क्योंकि इस सीट से टीएमसी के विधायक शोभनदेव चट्टोपाध्याय ने अपना इस्तीफा दे दिया है। ऐसे में ममता बनर्जी के विधानसभा उपचुनाव का रास्ता साफ हो गया है। हाल ही में हुए पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में चट्टोपाध्याय भवानीपुर विधानसभा सीट से जीतकर विधान सभा पहुंचे थे। यह सीट ममता बनर्जी की पारंपरिक सीट बताई जा रही है। जानकारी के मुताबिक, भवानीपुर विधानसभा सीट से शोभनदेव चट्टोपाध्याय के इस्तीफे के बाद अब ममता बनर्जी इस सीट से उप चुनाव लड़ेंगी। जल्द ही वह अपना नामांकन दाखिल करेंगी। वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, चट्टोपाध्याय राज्यसभा भेजे जा सकते हैं।

इस्तीफा देने के बाद चट्टोपाध्याय ने कहा कि मेरे ऊपर कोई दबाव नहीं है। मुख्यमंत्री दो बार इस सीट से चुनाव जीत चुकी हैं और सभी पार्टी नेताओं ने चर्चा की और जब मैंने सुना कि वह यहां से चुनाव लड़ना चाहती हैं, तो मैंने यह सीट खाली कर दी और मुझे यह सीट खाली कर देना चाहिए थी। किसी तरह का कोई दवाब नहीं है। किसी और सरकार में चले जाने का साहस नहीं है। वहीं दूसरी तरफ चट्टोपाध्याय के इस्तीफे के बाद विधानसभा स्पीकर ने कहा कि शोभनदेव चट्टोपाध्याय ने अपना इस्तीफा स्वेच्छा से दिया है।

हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम सीट से हार का सामना करने वाली बनर्जी को मुख्यमंत्री पद पर बने रहने के लिये छह महीने के अंदर विधानसभा की सदस्यता हासिल करनी होगी। चट्टोपाध्याय से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि यह पार्टी का निर्णय है और वह इसका पालन करेंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि शोभनदेव चट्टोपाध्याय को यह विधानसभा सीट ममता बनर्जी के नंदीग्राम सीट लड़ने पर मिली थी। इससे पहले ममता बनर्जी इस सीट से चुनाव लड़ा करती थी। लेकिन विधानसभा चुनाव के दौरान शुभेंदु अधिकारी को हराने के लिए ममता बनर्जी ने इस सीट को छोड़ नंदीग्राम से चुनाव लड़ने का ऐलान किया था। लेकिन वह वहां से हार गईं, जिसके बाद 6 महीने के अंदर उन्हें विधानसभा का सदस्य होना जरूरी था।

Spread the word