कोरोना मरीजों की मौत पर अब परिवार वाले कर सकेंगे अंतिम संस्कार, निजी जमीन पर दफना सकते हैं शव

बेंगलुरु 22 अप्रैल: कर्नाटक में कोरोना वायरस मरीजों की बढ़ती मौतों पर राज्य सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है। राज्य सरकार ने अब कोरोना मरीजों की मौत पर परिवार को निजी जमीन पर अंतिम संस्कार और शवों को दफनाने की इजाजत दे दी है। इससे पहले राज्य सरकार ने अधिकारियो को शवों के अंतिम संस्कार के लिए शहरी क्षेत्रों के पास भूमि चिन्हित करने को कहा था।

कर्नाटक सरकार ने बुधवार (21 अप्रैल) को कोविड-19 से संबंधित मौतों में अभूतपूर्व वृद्धि को देखते हुए व्यक्तियों के स्वामित्व वाली निजी भूमि पर शवों के दाह संस्कार और दफनाने की अनुमति दी है। राजस्व सचिव एन मंजूनाथ प्रसाद द्वारा जारी एक सरकारी आदेश में कहा गया है कि कोरोना मरीजों की मौत के बाद शवों अंतिम संस्कार या दफनाने की प्रक्रिया अब परिवार वाले अपने निजी या स्वामित्व वाली भूमि पर कर सकते हैं। लेकिन ऐसा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन्स का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए। मृतक का अंतिम संस्कार कोविड-19 दिशानिर्देशों के तहत ही किया जाएगा।

राज्य सरकार ने स्पष्ट किया है कि मृतक के परिजनों द्वारा उनके या उनके रिश्तेदारों के स्वामित्व वाली संपत्तियों में शव का दाह संस्कार करने या उन्हें दफनाने की अनुमति देने का फैसला पीड़ित के परिवार वालों के अनुरोध किए जाने के बाद लिया गया है।

राज्य सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि इन दुखद परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए और श्मशान घाटों पर दाह संस्कार के लिए जुटी भीड़ को देखते हुए शवों के सम्मानपूर्वक दाह संस्कार के लिए ये फैसला किया गया है।

Spread the word