पश्चिम बंगाल में कांग्रेस और लेफ्ट किंगमेकर की भूमिका में होंगे

■ सर्वे का दावा पूर्ण बहुमत बीजेपी व टीएमसी किसी को नही मिलेगा

कोलकाता 26 मार्च. पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव 2021 के मद्देनजर प्रचार जारी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , गृह मंत्री अमित शाह, सीएम ममता बनर्जी अपने-अपने दलों के लिए जनता के बीच जनमत तैयार करने को लेकर पुरजोर कोशिश करते हुए अपनी अपनी पार्टी की जीत का दावा अभी से रहे हैं. लेकिन जो सर्वे रिपोर्ट आई हैं उससे तो यह पता चलता हैं कि बीजेपी और टीएमसी में जबरजस्त टक्कर हैं मुकाबला इतना कड़ा हैं कि किसी एक पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलने के आसार कम है, यह बात भी सामने आ रही हैं कि कम सीट पाने के बावजूद भी कांग्रेस, लेप्ट औऱ आईएसएफ की भूमिका किंगमेकर की हो सकती हैं

इस बीच एक सर्वे में सामने आया है कि राज्य में भारतीय जनता पार्टी और सत्ताधारी दल तृणमूल कांग्रेस के मध्य कड़ी टक्कर हो सकती है. राज्य में पहले चरण के मतदान से पहले हुए सर्वे में यह बात सामने आई है.

सर्वे में करने वाली टीम ने दावा किया हैं कि कड़ी टक्कर के बाद भी दोनों में से किसी भी दल को बहुमत मिलने के आसार कम हैं. सर्वे के अनुसार 294 सीटों वाली विधानसभा में 136 से 146 सीटें टीएमसी को मिल सकती हैं तो वहीं बीजेपी को 130 से 140 सीट मिल सकती है. राज्य में सरकार बनाने के लिए 148 सीटों की जरूरत होती है.

सर्वे में दावा किया गया है कि इन चुनावों में भी कांग्रेस और लेफ्ट की काफी बुरी रहेगी. दावा किया गया है कि राज्य में कांग्रेस और लेफ्ट दोनों को मिलाकर 14 से 18 सीटें मिल सकती हैं और 1 से 3 सीटें अन्य को मिल सकती हैं. इन आंकड़ों को आधार मानें तो राज्य में किसी को बहुमत ना मिलने की दशा में कांग्रेस, लेफ्ट और आईएसएफ किंगमेकर हो सकते हैं.

Spread the word