अब कोरोना वैक्सीन के बहाने होने लगी साइबर ठगी: कोरबा पुलिस ने चार लाख की ठगी की कोशिश को किया नाकाम

कोरबा 20 मार्च। जिला पुलिस को साइबर ठग के एकाउंट से ठगी के चार लाख रुपये वापिस हासिल कर पीडित को राहत देने में बड़ी कामयाबी मिली है।

उप पुलिस अधीक्षक राम गोपाल करियारे ने इस मामले में पत्रकारों को विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सिटी कोतवाली की चौकी मानिकपुर क्षेत्र अंतर्गत एस ई सी एल में पदस्थ हरप्रसाद साहू के साथ कुछ ऐसा हुआ कि ठगों ने उन्हें कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लगवाने के नाम पर प्रार्थी के मोबाईल से प्ले स्टोर से क्वीक सपोर्ट एप को फ्राड के द्वारा डाउनलोड करवाकर योनो एसबीआई का यूपीआई आईडी पासवर्ड को रिमोट एक्सेस कर एक लिंक भेजा। लिंक को क्लिक करने पर कुछ जानकारी मांगी गई, जिसे भरते ही उनके खाते से 04 लाख रूपए इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से कट गए।

ठगी का शिकार हुए हर प्रसाद साहू शिकायत लेकर पहले बैंक पहुंचे, लेकिन 02 दिवसीय देशव्यापी हड़ताल के चलते उनकी सुनवाई नहीं हुई। इसके बाद उन्होंने जिला कोरबा की साइबर सेल नोडल रामगोपाल करियारे उप पुलिस अधीक्षक कोरबा एवं दुर्गेश राठौर से संपर्क किया, जिसकी जानकारी तत्काल ही पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक मीणा को दिया गया। कार्यवाही का निर्देश प्राप्त होने पर पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन में सायबर सेल का विशेष टीम गठित कर तत्काल प्रार्थी से जानकारी प्राप्त कर टीम एसबीआई बैंक पहुंची, जहां बैंक में हड़ताल होने के कारण ठगों के संंबंध में कोई जानकारी नहीं मिली। आवेदक के मोबाईल में आए हुए मैसेज में 04 लाख रूपये इण्डसइंड बैंक में ट्रांसफर होना पाया गया। लेकिन किस एकाउण्ड में उक्त राशि ट्रांसफर हुआ है, इसका पता नहीं चल रहा था। तत्काल सायबर की टीम ने पुनः इण्डस इंड बैंक से संपर्क किया और बैंक को मेल कर ट्रॉजेक्शन को होल्ड करने के लिए पत्राचार किया गया। लगातार बैंक से संपर्क कर ट्रॉजेक्शन को होल्ड कराया गया। साइबर टीम के प्रयास से 21 मार्च 2021 को प्रार्थी हरप्रसाद साहू के एस बी आई के खाते में 04 लाख रूपये वापस आ गये।

इस महत्वपूर्ण कार्यवाही में श्री रामगोपाल करियारे उप पुलिस अधीक्षक कार्यालय कोरबा के मार्गदर्शन में सायबर सेल की टीम एएसआई दुर्गेश राठौर, आर. विरकेश्वर प्रताप सिंह, प्रशांत सिंह, रवि कुमार चौबे, गुनाराम सिन्हा, म.आर.रेणु टोप्पो एवं इण्डसइंड बैंक के उप शाखा प्रबंधक, कोरबा ब्रांच टी. पी. नगर कोरबा गुरमित सिंह का महत्वपूर्ण योगदान रहा। इस सफलता के बाद आज उप पुलिस अधीक्षक रामगोपाल करियारे ने इंडस इंड बैंक के उप शाखा प्रबंधक, कोरबा ब्रांच गुरमित सिंह और साइबर सेल कोरबा को सम्मानित किया।

इस घटना के बाद कोरबा पुलिस द्वारा एक एडवाइजरी जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन या अन्य किसी कारण से अगर कोई अनजान व्यक्ति संपर्क करता है तो उसके खाते में पैंसा ट्रांसफर न करें। उसकी भेजी हुई किसी लिंक पर क्लिक न करें और न ही कोई एप्लीकेशन अपने मोबाइल प्लेस्टोर से डाउनलोड करें। यदि आप गलती से भी डाउनलोड करते है तो मोबाईल को सायबर ठग द्वारा एक्सेस कर सम्पूर्ण जानकारी हासिल कर लिया जाता है एवं बैंक एकाउण्ट में सुरक्षित राशि को आहरित कर लिया जाता है।

कोरबा सायबर टीम द्वारा सायबर ठगी के प्रत्येक मामले का वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में लगातार सक्रियता एवं तत्परता से कार्य करते हुए ठगी के शिकार हुए व्यक्तियों को सहयोग पहुंचाया जा रहै है एवं साइबर अपराध पर प्रभावी अंकुश लगाते हुए इससे बचाव के लिए आम जनता को जागरूक किया जा रहा है। साइबर सेल ने आम जनता से अपील की है कि इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय सर्तक रहें। मोबाईल में आए ईमेल या मैसेज पर अनजान लिंक को क्लिक न करें। इससे आपके मोबाइल या बैंक खाते में सेंध लगाई जा सकती है।

Spread the word