गेवरा खदान में लोहे की प्लेट गिरने से ठेका मजदूर की मौत

15 दिन के भीतर यह चौथी घटना, मामले में पुलिस ने जांच शुरू

कोरबा 16 अक्टूबर। गेवरा परियोजना में लोहे की प्लेट गिरने से एक ठेका मजदूर की मौत हो गई। घटना के बाद नाराज ग्रामीणों ने साइलो को बंद करा दिया और प्रदर्शन करने लगे। मामले की सूचना मिलने पर पुलिस स्थल पर पहुंच समझाइश दी।

साऊथ ईस्टर्न कोलफिल्ड्स लिमिटेड (एसईसीएल) की गेवरा परियोजना में पुनः दुर्घटना हो गई। परियोजना में कोयला लदाने के लिए बनाए गए साइलो के पास शूट का निर्माण कार्य किया जा रहा है। उक्त कार्य सुरभि ठेका कंपनी कर रही है। कंपनी के अधीन ग्राम नेवसा निवासी वीरेंद्र कुमार पटेल 32 वर्ष कार्यरत है। बताया जा रहा है कि काम के दौरान ऊंचाई से एक लोहे की प्लेट गिर गई। इससे वहां कार्यरत वीरेन्द्र उसकी चपेट में आ गया और गंभीर रूप से घायल हो गया। आनन- फानन में उसे उपचार के लिए नेहरू शताब्दी चिकित्सालय (एनसीएच) में दाखिल कराया गया, जहां प्राथमिक उपचार के बाद उसे रेफर कर दिया।

कोरबा अस्पताल ले जाते वक्त रास्ते में उसकी मृत्यु हो गई। इसकी जानकारी मिलते ही ग्रामीणों की भीड़ स्थल पर लग गई। नाराज लोगों ने साइलो से कोयला लदान बंद करा दिया और प्रदर्शन करने लगे। इसे एनटीपीसी व अन्य प्रदेश में मालगाड़ी के माध्यम से होने वाली कोयला आपूर्ति रूक गई। ग्रामीण मृतक के स्वजनों को मुआवजा प्रदान करने की मांग करने लगे। जानकारी मिलते ही ठेका कंपनी, एसईसीएल के अधिकारी के साथ ही पुलिस स्थल पर पहुंची और समझाइश देने का प्रयास किया गया, पर ग्रामीण अपनी मांग पर अड़े रहे। मामले में पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। कोयला लदान नहीं होने की वजह से रेलवे व एनटीपीसी की मालगाड़ी भी खड़ी हो गई है। घटना की जानकारी मिलने पर कटघोरा के विधायक प्रेम पटेल मौके पर पहुंचे और अधिकारियों से बात की।

Spread the word