दीपावली के बाद शुरू होगा अंडरब्रिज का निर्माण कार्य

रेलवे और प्रशासन खर्च करेंगे 15-15 करोड़

कोरबा 15 अक्टूबर। बहुप्रतिक्षित संजय नगर रेलवे क्रासिंग पर रोड अंडरब्रिज का निर्माण अगले महीने प्रारंभ होने की आशा है। दीपावली पर्व के बाद इस पर काम प्रारंभ किया जाएगा। छत्तीसगढ़ सेतु निगम को इस काम की जिम्मेदारी दी गई है। कहा जा रहा है कि संभवतरू इसी महीने तकनीकी स्वीकृति और अन्य औपचारिकताओं की पूर्ति हो जाएगी।

साउथ ईस्टर्न सेंट्रल रेलवे के गेवरारोड-कोरबा रेलखंड पर कोरबा शहर में निगम के वार्ड क्रमांक-11 अंतर्गत रेलवे क्रासिंग की उपस्थिति है। इसका मुख्यता उपयोग कोयला मालगाडियों के परिवहन के लिए हो रहा है जबकि इक्का-दुक्का यात्री गाडियां भी यहां से गुजरती हैं। चूंकि शहर के बड़े हिस्से से लेकर रेलवे स्टेशन और चांपा की तरफ जाने वाले लोग सुविधा को देखते हुए इस रास्ते का उपयोग करते हैं। ऐसे में बार-बार रेलगाड़ी के आने-जाने पर रेलवे क्रासिंग को बंद करने पर समस्या होती है। कई दशक से यह परेशानी यहां पर कायम है। स्थानीय और बाहरी बिजली घरों को कोयला आपूर्ति के लिए जो प्रक्रिया अपनाई जा रही है। उसके अंतर्गत कोयला से भरे रैक इस रास्ते से होकर पहले स्टेशन पहुंचते हैं और फिर वहां से रूट डायवर्ट कर सीधे गंतव्य के लिए भिजवाया जाता है। इस पूरे क्रम में संजय नगर क्रासिंग जो कि 24 घंटे आवाजाही को लेकर व्यस्त रहती है, उस पर समस्याएं हो रही है और लोगों को कई प्रकार की मुश्किलों से दो-चार होना पड़ रहा है। काफी समय से हो रही कोशिश के बाद इस वर्ष मामले को हल करने का विचार आया। उक्तानुसार रेलवे और प्रशासन ने मिलकर संजय नगर क्रासिंग पर रेल अंडरब्रिज बनाना तय किया है। 50-50 प्रतिशत की राशि को शेयर करने के सिद्धांत पर यह काम कराया जाना है। कुल 30 करोड़ रुपए की राशि इस निर्माण पर खर्च होना है इसके लिए सहमति पहले ही बन चुकी है। बताया गया कि संबंधित क्षेत्र में तीन तरफ जल संसाधन विभाग की जमीन मौजूद है जिस पर कई लोगों ने अवैध रूप से कब्जा कर रखा है। अगस्त महीने में इसके लिए संबंधितों को नोटिस दिए गए थे जिसे बाद में मानवीय आधार बताते हुए कुछ दिनों के लिए टाल दिया गया। खबर के मुताबिक अब यह काम शीघ्रता से करना है और इसके लिए नगर निगम को जिम्मेदारी दी गई है। सहूलियत होने के साथ निर्माण के रास्ते प्रशस्त होंगे। नागरिकों ने कहा कि इस मार्ग पर अंडरब्रिज तैयार होने से वर्षों की मुश्किलें दूरी होंगी और स्थायी हल प्राप्त होगा।

रोड अंडरब्रिज निर्माण का काम छत्तीसगढ़ सेतु निगम की कोरबा जिला इकाई को करना है। बहुत पहले इस बारे में यह विषय संज्ञान में आने पर हमारी ओर से प्राथमिक औपचारिकताएं पूरी की गई। संबंधित फाइल तकनीकी स्वीकृति के लिए प्रक्रियाधीन है। यह काम पूर्ण होते ही दीपावली के बाद निर्माण संबंधी कामकाज शुरू होगा।

Spread the word